छूट गई है नौकरी, तो इन तरीकों से करें जमकर कमाई

नई दिल्ली. लॉकडाउन में हजारों लोगों ने अपनी नौकरियां गंवा दी हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं, जो अपनी नौकरी से हाथ धो बैठे हैं और अब पैसों की किल्लत से गुजर रहे हैं. तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. क्योंकि आज हम  आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. साथ ही अपनी परेशानियों को कम कर सकते हैं.

online teaching – इस टाइम अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं, तो उसका सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन स्टूडेंट्स को क्लास देना. अगर आप चाहे तो खुद भी बच्चों को ऑनलाइन क्लास दे सकते हैं. या फिर किसी संस्थान के साथ जुड़ कर बच्चों को पढ़ सकते हैं. इस समय कई सारी कोचिंग क्लास अच्छे टीचर की तलाश में हैं, जो बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकें.

cooking skills – लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बैठे-बैठे रसोई में नए प्रयोग कर रहे हैं. लोग घरों में चाट-पकौड़ी बनाकर रेस्टोरेंट या स्ट्रीट फूड का आनंद ले रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग इंटरनेट और यूट्यूब से नए-नए पकवान बनाना सीख रहे हैं. अगर आपके हाथ में पाक कला का हुनर है तो आप कुकिंग की ऑनलाइन क्लास शुरू करके लोगों को जायके से रूबरू कराकर कमाई कर सकते हैं.

Blogging – बहुत से लोग सिर्फ शौक के लिए ब्लॉग लिखते हैं, लेकिन ब्लॉग लिखकर भी काफी पैसे कमाए जा सकते है.इस समय तो पैसे कामने का काफी अच्छा जारिया भी है और सही मौका भी क्योंकि आप पूरा समय अपने घर पर ही है. ऐसे में थोड़ा समय ब्लॉगिंग के लिए निकाल पाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. ब्लॉगिंग में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपके तकनीकी रूप से बहुत अधिक जानकार होने की जरूरत नहीं है.

भले ही ब्लॉगिंग के लिए तकनीकी रूप से एक्सपर्ट होना जरूरी नहीं है, लेकिन आप जिस विषय पर ब्लॉग लिखना चाहते हैं आपको उसमें एक्सपर्ट होना होगा. अगर आपको अपने विषय की अच्छी जानकारी नहीं होगी, तो आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी नहीं हो पाएगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इससे पैसे कैसे मिलेंगे. जब आपके ब्लॉग को अधिक से अधिक लोग पढ़ना शुरू कर देंगे, तो आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते हैं. विज्ञापन के लिए गूगल एडसेंस जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: