तीसरी किस्त लेकर हाजिर हुई निर्मला सीतारमण, किए ये बड़े ऐलान

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. जिसके बाद वित्त मंत्री ने इस पैकेज को कई चरणों में भाग करके ऐलान करने की बात कही. इसके पहले और दूसरे चरण में बुधवार और गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए.

आज वित्त मंत्री तीसरे चरण का ऐलान कर रही हैं. इसमें वो किसानों पर फोकस कर रही हैं. तो चलिए जानते हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बड़े ऐलानों के बारे में..

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गंगा नदी के किराना हर्बल खेती की योजना है. लॉकडाउन में दौरान डेढ करोड़ गाय और भैंसों का बीमा हुआ. मधुमक्‍खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपये की योजना.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि निजी निवेश डेयरी प्रोसेसिंग में बढ़ावा देने और कैटल फीड प्रोडक्शन में निर्यात के लिए 15,000 करोड़ रुपये का फंड जारी किया जाएगा. 

25 लाख एकड़ में हर्बल खेती की जाएगी. हर्बल खेली के लिए 4 हजार करोड़ रुपये का फंड. 5 साल में 70 लाख टन मछली उत्‍पादन का लक्ष्‍य.

53 करोड़ पशुओं के टीकाकरण की योजना. मछली पालन के लिए 20 हजार करोड़ का फंड. पशु टीकाकरण के लिए 13343 करोड़ रुपये.

डेयरी के लिए कर्ज पर ब्‍याज में 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. वित्त मंत्री का ऐलान- सप्लाई चेन को ठीक करने के लिए 500 करोड़ रुपये की मदद देगी सरकार.

कृषि क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम में किया संशोधन- वित्त मंत्री


Leave a Reply

%d bloggers like this: