फ्लाइंग स्क्वायड रखेगा गुवाहाटी को साफ-सुथरा

गुवाहाटी. गुवाहाटी विकास विभाग के मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य ने मंगलवार को औपचारिक रूप से फ्लाइंग स्क्वायड टीम का उद्घाटन किया. यह टीम स्मार्ट सिटी से गंदगी को दूर करने के साथ रास्तों और नदी घाटों को साफ-सुथरा रखेगी. 

गुवाहाटी नगर निगम के अधीन काम करने वाले श्रमिकों को शामिल कर कुल छह फ्लाइंड स्क्वायड टीम का गठन किया गया है. प्रत्येक टीम में छह सदस्य होंगे.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में 700 श्रमिक गुवाहाटी नगर निगम के अंतर्गत साफ-सफाई का जिम्मा संभाल रहे हैं, लेकिन यह महानगर की सफाई के लिए पर्याप्त नहीं है.

उद्घाटन कार्यक्रम में मंत्री भट्टाचार्य ने कहा कि गुवाहाटी की गंदगी के बारे में स्वयंसेवी संगठनों के जरिए वर्तमान में सूचनाएं जुटाई जा रही है. कुछ इलाके में गंदगी एक से दो दिनों तक रह जाती है.

इसके चलते स्थानीय नागरिकों को असुविधा होती है. इन बातों को देखते हुए फ्लाइंग स्क्वायड का गठन किया गया है. उन्होंने राजधानी के लोगों को भी साफ-सफाई के प्रति सजग होने का आह्वान किया.

मंत्री भट्टाचार्य ने कहा कि दीपर बिल (झील) के किनारे स्थित डंपिंग ग्राउंड के चारों ओर बाउंड्री बनाई जाएगी. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 500 टन कचरा दीपर बिल के डंपिंग ग्राउंड में डाला जाता है.

कचरा फेंकने के लिए कोई स्थान नहीं है. राजस्व विभाग को चंद्रपुर इलाके में डंपिंग ग्राउंड के लिए एक स्थान की जानकारी दी गई थी, लेकिन वहां पर पानी भरता है.

मंत्री ने कहा कि ऐसे में पानी कचरे को ब्रह्मपुत्र नद में अपने साथ बहा कर ले जा सकता है. इसलिए दीपर बिल के डंपिंग ग्राउंड को चारों ओर से दीवार बनाने के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि गुवाहाटी नगर निगम 13 जुलाई से प्रतिदिन सफाई को लेकर चार वार्डों में जागरुकता अभियान चलाएगा. निगम के चार उच्च अधिकारी 26 नंबर वार्ड से अभियान आरंभ करेंगे.

गुवाहाटी नगर निगम के आयुक्त देवेश्वर मालाकार ने मंगलवार को बताया कि साफ-सफाई पर नजर रखने के लिए ही फ्लाइंग स्क्वायड का गठन किया गया है.

प्रत्येक स्क्वायड गुवाहाटी के अलग-अलग इलाकों का प्रतिदिन दौरा कर सफाई की जानकारी देंगा. प्रत्येक स्क्वायड का नेतृत्व गुवाहाटी नगर निगम के कार्यकारी अभियंता करेंगे. फ्लाइंग स्क्वायड ने मंगलवार से अपना कार्यभार संभाल लिया है.

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/चंद्र

2 thoughts on “फ्लाइंग स्क्वायड रखेगा गुवाहाटी को साफ-सुथरा”

Leave a Reply