वजन घटाने में काम आएगा ये आटा

आज के समय में बढ़ते वजन यानी ओबेसिटी की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं. आज के समय में यह बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है. 

आज सिर्फ बड़े और युवा ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे भी ओबेसिटी के शिकार हो रहे हैं. यह बात आम है कि वजन बढ़ाना तो बहुत आसान है, लेकिन इस बढ़े वजन को कम करना उतना ही कठिन है.

अगर आप या आपके परिवार में कोई बढ़ते वजन से परेशान है तो आपने उन्हें भी यह उपाय बता सकते हैं. आपने देखा होगा कि इस बढ़े वजन को कम करने के लिए बहुत मेहनत की जरूरत होती है. 

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे वजन घटाने के लिए कोई एक्सरसाइज या जिम नहीं करना होगा. एक्सरसाइज की जगह आपको अपनी डाइट में बदलाव करना होगा.

वजन घटाने के इच्छुक हैं तो डिनर में गेहूं की रोटी खाना बंद कर दें. गेहूं की रोटी की जगह आप चने और जौ की रोटी खाएं. ये दोनों आंटे वजन घटाने में फायदेमंद हैं. वजन घटाने के साथ यह पेट भी साफ करने में मदद करते हैं. इस आटे की खासियत है कि इसमें कई न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं.

वजन घटाने के लिए बदलें आटा

वजन घटाने के लिए गेहूं के आटे से दूरी बनाएं. गेहूं का आटा खाना सबसे पहले बंद करें. आपके बढ़ते वजन का कारण गेहूं का आटा भी है. वजन घटाना चाहते हैं तो आप चने और जौ का आटा खाएं. 

चने और जौ का आटा वजन घटाने में बेहद मददगार है. जौ और चने में कार्बोहाइड्रेट होता है. इसे पचाना दूसरे आटे से आसान है. जौ एक ऐसा अनाज है जिसे खाने से हमारी बॅाडी को कई न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. जौ खाने से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं.

जौ में है ये सब

जौ गेंहू से हल्का और मोटा अनाज है. यह मुख्य रूप से लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम होता है. चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स होते हैं. 

चने का आटा सस्ता होने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इससे खून साफ होता है, जिससे सुंदरता बढ़ती है. यह दिमाग भी तेज करता है. अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे है तो चने का आटा खाना शुरू कर दें.

%d bloggers like this: