कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट: 2019 में उड़ान का दावा फेल, अब 2020 से उम्मीद

kushinagar airport
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कुशीनगर, 17 अक्टूबर. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान की उम्मीद लगाए लोगों को अब 2020 की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. जिलाधिकारी के मुताबिक अभी दिसम्बर माह तक का वक्त तो अधूरे निर्माण कार्यों को पूरा करने में ही लग जाएगा.

हस्तांतरण के बाद तत्काल उड़ान शुरू करने का दावा करने वाली एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी हाथ पीछे खींच लिए हैं. अथॉरिटी मानक के अनुसार सुरक्षा और अधूरे कार्य को पूरा होने के बाद ही उड़ान की दिशा में कदम बढ़ाएगी.

दूसरी तरफ अथॉरिटी ने एटीसी बिल्डिंग की टॉप फ्लोर की डिजाइन पर आपत्ति करते हुए निर्माण रोक दिया है. कार्यदाई संस्था राइट्स इंडिया लिमिटेड ने अथॉरिटी की डिमांड के अनुसार डिजाइन संशोधन के लिए भेजी हैं.

बिजली घर, पुलिस स्टेशन, गार्ड रूम, फोरलेन से एयरपोर्ट तक टू लेन पहुंच मार्ग, पम्प हाउस आदि निर्माण कार्य शुरू नहीं हुए हैं. इन सभी कार्यों के लिए बजट की दरकार है.

वैसे तो अभी टर्मिनल बिल्डिंग के लिए प्रस्तावित स्थल पर निर्माण कार्य भी बजट के अभाव में शुरू नहीं हुआ है, पर अथॉरिटी विकल्प के रूप में पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग से ही कार्य लेने की बात कह रही है.

एयरपोर्ट की चहारदीवारी में 27 स्थलों पर होल व पुराने दो रास्तों दक्षिण के तरफ शाहपुर व पश्चिम नकहनी गांव से रनवे से होकर कसया तक आवागमन होना भी बड़ी सुरक्षा खामी माना जा रहा है.

इन मार्गों को बंद करना प्रशासन के लिए चुनौती है. एयरपोर्ट की जद में पड़ रहे बेलवा दुर्गा राय गांव के शिव मंदिर और अन्यत्र शिफ्ट करना व प्राथमिक स्कूल की बिल्डिंग को ध्वस्त करने का कार्य भी अभी शेष है. एयरपोर्ट पर फायर स्टेशन, एप्रन सहित रन वे, चहारदीवारी, फायर बिल्डिंग का कार्य पूर्ण है.

सांसद ने किया निरीक्षण
सांसद विजय कुमार दुबे ने गुरुवार को एयरपोर्ट के गेस्ट हाउस में उड़ान की स्थिति, सुरक्षा व अन्य कार्यों की समीक्षा की. एयरपोर्ट का निरीक्षण किया और जल्द उड़ान शुरू करने का दावा किया.

सांसद ने जिलाधिकारी डॉ. अनिल कुमार सिंह, एसपी विनोद कुमार मिश्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय, एयरपोर्ट अथॉरटी के निदेशक व नोडल अधिकारी एके द्विवेदी व कार्यदाई संस्था राइट्स के अभियंताओं के साथ के एअरपोर्ट की अद्यतन स्थिति जानी और अपने प्रयासों की जानकारी देते हुए जल्द उड़ान का दावा किया.

सांसद ने बताया कि वह लगातार केंद्र व प्रदेश में एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने के लिए प्रयासरत हैं. पुनः टू लेन पहुंच मार्ग और अन्य समस्याओं को रखने के लिए लखनऊ रवाना हो रहे हैं. हिन्दुस्थान समाचार/गोपाल