देश के पहले मतदाता सारन नेगी ने डाला वोट

  • भारत के पहले वोटर श्याम सरन नेगी. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में उन्होंने आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया
  • वोटिंग सेंटर पर मौजूद चुनाव अधिकारियों ने 102 वर्षीय नेगी का जोरशोर और गर्मजोशी के साथ स्वागत किया

आज हिमाचल प्रदेश के किन्नौर सीट पर आखिरी चरण में मतदान हो रहा है. यहां एक मतदाता ऐसे हैं जिनके घुटने दुखते हैं, आंखों से भी कम दिखाई देता है. मगर जज्बा इतना की दूर चलकर भी वोटिंग सेंटर पहुंचकर वोट दिया.

ये हैं आजाद भारत के पहले वोटर श्याम सरन नेगी. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में उन्होंने आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मंडी लोकसभा क्षेत्र में कल्पा मदतान केंद्र पर उन्होंने वोट डाला.

वोटिंग सेंटर पर मौजूद चुनाव अधिकारियों ने 102 वर्षीय नेगी का जोरशोर और गर्मजोशी के साथ स्वागत किया.

नेगी के बारे में किन्नौर जिला निर्वाचन अधिकारी गोपाल चंद ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के आदिवासी जिले किन्नौर के रहने वाले श्याम सरन नेगी भारत के पहले वोटर हैं. ये राज्य निर्वाचन विभाग के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

सौ से भी ज्यादा वसंत देखने वाले नेगी का जन्म एक जुलाई 1917 को हुआ था. वो स्कूल के सेवानिवृत्त अध्यापक हैं. उन्हें भी याद है कि उनके पास भारत के पहले मतदाता होने का गौरव हासिल है.

नेगी बताते हैं कि भारत का पहला चुनाव फरवरी 1952 में हुआ था. मगर हिमाचल में इस चुनाव को पांच महीने पहले कराया गया था क्योंकि यहां खराब मौसम और सर्दियां शुरू होने वाली थीं.

उन्होंने कहा कि उस समय मैं स्कूल में टीचर था. मेरी चुनाव ड्यूटी भी थी. इस कारण मैं सुबह-सुबह ही अपना वोट डालने पहुंच गया था. वोटिंग सेंटर पर वोट डालने वाला मैं पहला व्यक्ति था.

उन्होंने बताया कि वो हर चुनाव में वोट जरूर देते हैं. आजतक ऐसा नहीं हुआ जब उन्होंने किसी चुनाव में वोट नहीं दिया हो.

Trending Tags- Loksabha Election 2019 | Election 2019 | Shyam Saran Negi |1st voter of India | Himachal Pradesh