29 सितंबर को आमने सामने होंगे ट्रम्प और बाइडन, होगी पहली डीबेट

trump-biden
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाली तीन डिबेट में से पहली डिबेट 29 सितंबर को होने वाली है. यह डिबेट ओहायो में होगी. इसकी मेज़बानी का दायित्व वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी और विख्यात क्लीवलैंड क्लीनिक को दी गई है.

पहली डिबेट यानी 29 सितंबर को हेल्‍थ एजुकेशन कैंपस (HEC) में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट्स के उम्‍मीदवार और पूर्व उप-राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के बीच सीधी बहस होगी. इसके बाद दूसरी 15 अक्टूबर को मियामी, फ़्लोरिडा और तीसरी टेनेसी में 22 अक्टूबर को होगी.

बता दें कि कोरोना वैक्सीन को बाज़ार में जल्द उतारने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक नई राजनीति शुरू हो गई है. चुनाव के अभी सौ दिन शेष हैं ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संकेत दिए हैं कि कोरोना वैक्सीन चुनाव से पहले बाज़ार में आ जाएगी. इस बीच चीन, अमेरिका, इंग्लैंड और जर्मनी में वैक्सीन के लिए दूसरे और तीसरे मानव परीक्षण की ख़बरें आ रही है.

इंग्लैंड में आक्स्फ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और अमेरिका की मोडरेना बायोटेक मानव परीक्षण में आगे चल रही हैं. साथ ही वैक्सीन की एक साथ करोड़ों डोज़ बनाने वाली कंपनियों में अमेरिका की ग्लेक्सो समिथकलिन और फ़ाइज़र तथा जर्मनी की बायोटेक बायोएनटेक ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. फ़ाइज़र ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा है कि वह एक उपयुक्त कोरोना वैक्सीन कैंडीडेट की पहचान में जुट गए हैं. उधर पूणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट ने भी अपने बेहतरीन केंडीडेट के चयन के लिए तैयारियाँ शुरू कर दी हैं.

फिलहाल ट्रम्प समर्थक इस वैक्सीन के चुनाव पूर्व आने की ख़बर को एक शुभ ख़बर मान कर चल रहे हैं. इसके विपरीत डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जोई बाइडन ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन को बाज़ार में जल्दी उतारे जाने के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए. ट्रम्प सर्वे पोल में नौ से तेरह प्रतिशत अंकों से पिछड़ रहे हैं तो बाइडन को इन सर्वे में बढ़त लिए हुए दिखाया जा रहा है.