चीन के वुहान में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत, जानिए क्या है कोरोना वायरस

चीन के वुहान में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत हो गई है. शहर के हेल्थ केयर विभाग ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है.

विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि अभी तक कोरोनावायरस से ग्रस्त 41 मामले सामने आए हैं. इनमें से दो लोगों को अस्पताल छोड़ने की सलाह दी गई है. सात लोगों की हालत गंभीर है. एक की मौत हो गई है और अन्य की हालत स्थिर है.

419 डॉक्टर सहित लगभग 740 लोग मेडिकल मॉनिटरिंग में हैं, क्योकि उनका मरीजों से संपर्क हो रहा है.

स्थानीय प्रशासन वुहान ने इस बात की पुष्टि की है कि शहर में लोग अनजान प्रकार के निमोनिया से जूझ रहे हैं. इससे पहले सप्ताह की शुरुआत में चीनी मीडिया ने बताया था कि यह बीमारी एक नए प्रकार के कोरोनावायरस के कारण फैली थी.

क्या होता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस जानलेवा और तेजी से फैलने वाला वायरस है. कोरोना वायरस वायरसों के उसी समूह से आता है जिसकी वजह से एशिया में 2003 में सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) एक महामारी के रुप में सामने आया था. कोरोना वायरस बड़े वायरस परिवार का हिस्सा है जिसमें आम सर्दी-जुकाम और सार्स जैसे वायरस शामिल है.

कोरोना वायरस इंसान और जानवर दोनों में सांस संबंधी संक्रमण के लिए जाना जाता है. कोरोना वायरस बेहद नजदीकी संपर्क में रहने वाले दो इंसानों में एक से दूसरे में संक्रमित हो सकता है. इस खतरनाक वायरस के रोगियों की संख्या सऊदी अरब और जार्डन में ही नहीं अब जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस में भी बढ़ रही है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: