जम्मू-कश्मीर में कोरोना से पहली मौत, 65 साल के बुजुर्ग ने तोड़ा दम, संपर्क में आने वाले 4 लोग पॉजिटिव

नई दिल्ली. कोरोना के कहर के बीच गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 महामारी से मौत का पहला मामला सामने आया है. जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई है. हैरानी की बात यह है कि इस शख्स के संपर्क में आने वाले चार लोग भी संक्रमित हो गए हैं.

इन सभी लोगों कोआइसोलेशन में रखकर इनका इलाज किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में अबतक कोरोना से संक्रमण के कुल 11 मामले सामने आ चुके हैं. स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ भारतीय सेना की टीमों ने भी इस महामारी को रोकने के लिए यहां तमाम अभियान चलाए हैं.  गुरुवार को इस मरीज की मौत के बाद राज्य के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने मीडिया से इसकी पुष्टि की है।.

यह मरीज श्रीनगरके हैदरपोरा (मूल रूप से सोपोर) का रहने वाला था. पिछले दिनों वह तब्लीगी जमात केकार्यक्रमों में हिस्सा लेने इंडोनेशिया और मलेशिया गया था. इसके बाद वह दिल्ली,उत्तर प्रदेश और जम्मू भी गया था. इस शख्स केसंपर्क में आए चार लोग भी कल कोरोना पॉजिटिव मिले थे, जिनका इलाज चल रहा है. 

बुधवार को सरकारके बुलेटिन के अनुसार, जम्मू कश्मीर में संदिग्ध और संक्रमित लोगों केसंपर्क में आए 5,124 यात्रियों और लोगों को निगरानी में रखा गया है.इनमें से 3,061 लोग घर में पृथक रह रहे हैं (सरकार द्वारा चलाएजा रहे पृथक केंद्र समेत), 80 लोग अस्पताल में पृथक हैं और 1,477 लोग घर में निगरानी में रह रहे हैं.

कश्मीर में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए आवाजाही पर लगाई गई पाबंदियां बुधवार को और कड़ी कर दी गईं. भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है. इनमें 539 सक्रिय मामले हैं. 42 लोग ठीक हो चुके हैं और 13 लोगों की मौत हो चुकी है. यह आंकडें स्वास्थ्य और परिवारकल्याण मंत्रालय ने जारी किए हैं. 

Leave a Reply

%d bloggers like this: