बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहला जत्था रवाना

बम भोले के नारों के बीच जम्मू बेस कैंप से रविवार सुबह अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था रवाना हो गया है. श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए निकल पड़े.

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार केके शर्मा ने पवित्र गुफा की ओर निकल रही इस यात्रा को हरी झंडी दिखाई. इसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच यात्रा रवाना हुई.

इस जत्थे में पारंपरिक पहलगाम और बालटाल रूट के यात्री शामिल हैं. वहीं श्रद्धालुओं ने कहा कि उन्हें इस यात्रा में जाने का कोई डर या खतरा नहीं हैं. यात्रियों ने मीडिया को बताया कि उन्हें सिर्फ भगवान शिव पर ही नहीं बल्कि सेना पर भी पूरा भरोसा है.

मार्ग पर चाकचौबंद सुरक्षा

यात्रा के पूरे मार्ग पर सेना ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं. सुरक्षा बलों और सेना ने चप्पे चप्पे पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई इंतजाम किए हैं. हर आने जाने वाले वाहन की भी कड़ी जांच की जा रही है. जत्थे के दौरान आम वाहनों की आवाजाही को भी रोका जाएगा.

इस साल की सालाना अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त श्रावण पूर्णिमा (रक्षाबंधन) तक चलेगी. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने जम्मू कश्मीर का दौरा शुरू करने से पहले बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे.

इस बार अमरनाथ यात्रा के पहले रवाना हुए जत्थे में 793 पुरूष, 203 महिलाएं, 10 बच्चे, 44 पुरूष साधु, एक महिला साधु शामिल हैं. इस जत्थे में कुल 1051 श्रद्धालु यात्रा पर निकलते हैं. बालटाल यात्रा के लिए इतने श्रद्धालु निकले हैं.

वहीं पहलगाम रास्ते पर भी श्रद्धालु निकले हैं. इसमें 1046 पुरूष, 130 महिलाएं और 7 बच्चे शामिल हैं. इसमें कोई साधु नहीं है. इस रास्ते पर कुल 1183 श्रद्धालु निकले हैं.

1 thought on “बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहला जत्था रवाना”

Leave a Reply

%d bloggers like this: