सरकार का बड़ा ऐलान किसी गरीब को भूखा नहीं सोने देगें, दी ये सुविधा

नई दिल्ली. देश की आर्थिक स्थिति को संभालने और कोरोना संकट से निकलने के लिए वित्त मंत्री ने  एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है. उन्होंने इस ऐलान को करते हुए एक अहम बात कहीं की सरकार किसी गरीब को भूखा सोने नहीं देगी.

कोरोना के कहर से डालने के लिए सरकार लगातार कोशिश में लगी हुई है. इसी के तहत सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन किया है. ऐसे में इस लॉकडाउन की वजह से गरीबों को परेशानी न उठानी पड़े और वो भूखे न रहे. इसके लिए आज वित्त मत्री सीतारमण ने राहत पैकेज का ऐलान किया है. तो चलिए जानते हैं उन ऐलानों के बारे में..

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण धन योजना के तहत किसान, मनरेगा, गरीब विधवा, गरीब पेंशनधारी और दिव्यांगों, और जनधन अकाउंट धारी महिलाओं, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाएं, स्वंय सहायता समूह की महिलाओं और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों को मदद दी जाएगी.

गरीब कल्याण स्कीम के तहत  डायरेक्ट कैश ट्रांसफर होगा और लोगों को खाद्य सुरक्षा दी जाएग.  वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को सालाना 6 हजार रुपये पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलते हैं, हम इसकी पहली किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते किसानों को देंगे. इसका 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा.

उज्ज्वला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री सिलेंडर दिया जाएगा.इससे 8.3 करोड़ परिवारों को फायदा होगा.3 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपए प्रति माह अगले 3 महीने तक दिए जाएंगे. 3 करोड़ सीनियर सिटीजंस, विधवाओं, दिव्यांगों को डीबीटी का फायदा मिलेगा, 1000 रुपए दिए जाएंगे.

बीपीएल परिवारों को अन्न, धन और गैस की दिक्कत नहीं होगी. स्वयं सहायता समूहों को, जिनसे 7 करोड़ परिवार जुड़े हैं, बैंक से पहले 10 लाख का कर्ज मिलता था, अब 20 लाख का मिलेगा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: