कोलकाता के आसमान में अचानक छा गए फाइटर प्लेन, असमंजस में थे लोग

कोलकाता. राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अंडाल और असम के दीमापुर, इंफाल गुवाहाटी साथ ही पासीघाट हवाई अड्डे से गुरुवार को भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 और हॉक 132 विमानों ने अचानक उड़ान भरनी शुरू कर दी. इससे हवाई अड्डे पर मौजूद आम यात्री काफी हैरानी में पड़ गए थे.

अचानक ऐसा क्या हुआ कि असैन्य हवाई अड्डे पर फाइटर प्लेन लैंड भी कर रहा है और उड़ान भी भर रहा है. इसके तुरंत बाद हवाई अड्डे पर अनाउंसमेंट किया गया कि आपातकालीन परिस्थिति में इस हवाईअड्डे का इस्तेमाल फाइटर प्लेन को उड़ाने के लिए कैसे किया जा सकता है.

इसका अभ्यास करने के लिए ही वायु सेना ने इन हवाई अड्डों से फाइटर प्लेन को उड़ाना शुरू किया है. 19 अक्टूबर तक ऐसे ही अभ्यास चलेगा. उसके बाद उसी दिन से इस तरह के अभियान का दूसरा सत्र शुरू होगा. जो 10 दिनों तक चलने वाला है. गुरुवार सुबह के समय से ही कोलकाता के आकाश में फाइटर प्लेन की उड़ान और तेज आवाज न केवल हवाई अड्डे पर मौजूद यात्रियों बल्कि आम नागरिकों के लिए भी कौतूहल का विषय था. लोग छतों पर चढ़कर देखने लगे थे कि आखिरकार क्या हो रहा है. एक के बाद एक कई लड़ाकू विमानों ने एक-दूसरे के पीछे उड़ान भरी जो लोगों को और अधिक आश्चर्यचकित करने वाला था.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी होने के बाद पड़ोसी देश पाकिस्तान से लगातार युद्ध जैसे हालात बना रहा है. ऐसे में अगर आपातकालीन परिस्थिति बनती है. तो वायु सेना का ये अभ्यास हमला और बचाव में काफी कारगर साबित हो सकता है.

हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश

Leave a Reply