Netflix

नई दिल्ली.इंटरनेट एंटरटेनमेंट सर्विस Netflix ने भारत में आते ही काफी कम समय में अपनी जगह बना ली. Netflix ने 2016 में भारत में अपनी सर्विस देना शुरू किया था. उस समय Netflix ने भी ये नहीं सोचा होगा कि वो इतने कम समय में भारत में इतनी पॉपुलर हो जाएगी.

Sacred Games के बाद तो जैसे Netflix की पॉपुलरीट ने आसमान छू लिया है.Netflix के सब्सक्रिप्शन Sacred Games के बाद से तेजी से बढ़े हैं.भी भारत में बढ़ती दिख रही है. इस पॉप्युलर एंटरटेनमेंट स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स को लेकर लोगों में जितनी दिलचस्पी है, उतने ही सवाल भी हैं. चूंकि यह सर्विस पहले महीने फ्री है इसलिए इसे जानने वाले तकरीबन हर यूजर ने साइन-इन कर लिया है. आज हम आपको ऐसी 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद होगें..

  • Netflix का ऑफलाइन फीचर- Netflix के कई यूजर ऐसे हैं जो इसके ऑफलाइन फीचर के बारे में नहीं जानते हैं. Netflix अपने यूजर को ऑफलाइन की सुविधा भी देता है.कई बार फ्लाइट में या फिर ऐसी जगह पर जहां इंटरनेट ऐक्सेस नहीं है वहां आप सिरीज देखना चाहते हैं. ऐसे में Netflix की सिरीज को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • Smart Download एक नया फीचर है जिसके तहत किसी सिरीज का अगला एपिसोड खुद से डाउनमलोड हो जाएगा और आपके देखने के बाद ये खुद से ही डिलीट हो जाएगा.

  • Netflix सजेशन्स -Netflix को कंपनी ने इस तरह से डिजाइन किया है कि वो आपकी दिलचस्पी के हिसाब से ही आपको कॉन्टेंट दिखाता है.इसका सीधा मतलब ये है कि Netflix आपको उसी तरह के शोज दिखायेगा जिस तरह के आपको पसंद हैं, देखते हैं और उस तरह के शोज या सिरीज के सजेशन्स दिखाए जाएंगे. इसके अलावा आपको नए शोज के बारे में भी बताया जाएगा.

  • Instagram पर शेयर करना – इंस्टांग्राम नया फेसबुक बन गया है, Netflix Instagram पर आपकी देखी जाने वाली फिल्म या शो के रोमांच एवं मस्ती को साझा करने की आपकी जरूरत को समझता है.नेटफ्लिक्स के साथ, यूजर्स एंड्रॉयड एवं आइओएस मोबाइल फोन दोनों पर टाइटल को अपनी इंस्टाहग्राम स्टोसरी पर सीधे शेयर कर सकते हैं.यूजर्स कस्टोम आर्ट, कैप्शन और बहुत कुछ भी जोड़ सकते हैं. स्टोटरी 24 घंटे के लिए रहेगी और नेटफ्लिक्स एप्पस पर टाइटल पेज पर वापस जाने पर ‘वॉच ऑन नेटफ्लिक्सन’ लिंक मुहैया कराएगी.

  • प्रोफाइल्स – अगर आप नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते हैं और बच्चों को फोन देते समय आपको डर लगता है कि कहीं उनके बच्चे कहीं कोई गलत सीख वाली वीडियो न देख लें। इससे बचने के लिए नेटफ्लिक्स ने प्रोफाइल नाम का विकल्प दिया है. इसमें एक किड्स नाम का प्रोफाइल है.जब भी आप अपने बच्चे को नेटफ्लिक्स की शानदार वीडियो दिखाना चाहें तो उसमें किड्स प्रोफाइल को एक्टीवेट कर दें.

  • कंपनी ने बच्चों का खास ध्यान रखते हुए, उसमें कुछ खास सीख देने वाली वीडियो को शामिल किया है. स्मार्टफोन के एप में कि़ड्स प्रोफाइल एक्टीवेट करने के लिए नीचे की तरफ दाईं ओर दिए गए विकल्प पर क्लिक करें, उसके बाद आपके पास किड्स प्रोफाइल सामने आ जाएगी, उस पर क्लिक कर दें और निश्चिंत होकर अपने बच्चों को स्मार्टफोन दे दें. इसके अलावा नेटफ्लिक्स में पांच प्रोफाइल बनाने का विकल्प है.

  • Netflix का सब्सक्रिप्शन – डेवेलपिंग नेशन्स के लिए Netflix ने कुछ नए सस्ते पैक्स की भी टेस्टिंग शुरू की है. फिलहाल भारत में Netflix की सब्सक्रिप्शन 500 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मिलती है. ये एक महीने के लिए है. इस सब्सक्रिप्शन के तहत आप अनलिमिटेड सिरीज, फिल्म, कॉमेडी और डॉक्यूमेंट्रीज़ देख सकते हैं. 500 रुपए में आप Netflix को सिर्फ एक डिवाइस पर ही लॉग-इन कर देख सकते हैं.अगर आप इसको दे डिवाइस पर देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 650 रुपए चुकाने होंगे.जबकि चार डिवाइस पर एक साथ Netlfix देखने के लिए आपको 800 रुपये खर्च करने होंगे.

2 COMMENTS

  1. […] नेटफिलिक्स की नई वेब सीरीज लैला उस फ्यूचर को दिखाती है. जिसकी कहीं ना कहीं हम नींव रख रहें है. लेकिन इसमें कितना सही है कितना गलत ये कहा नहीं जा सकता. […]

Leave a Reply