धारा 370 पर ये क्या बोल गए फारूक अब्दुल्ला

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्य मंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के नेता फारूक अब्दुल्ला (Farukh Abdullah) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कश्मीर के लिए कहा कि अगर धारा 370 अस्थाई है तो भारत के साथ जम्मू कश्मीर का विलय भी अस्थाई है.

उन्होंने मीडिया को कहा कि अगर धारा 370 अस्थाई है तो हमारा अधिग्रहण भी अस्थाई है. जब महाराज ने इसे स्वीकार किया था, ये तब भी अस्थाई था.

उन्होंने आगे बताया कि उस समय कहा गया था कि कश्मीर में जनमत संग्रह होगा और जनका ये तय करेगी कि भारत या पाकिस्तान में से किसके साथ जाना है. जब ऐसा हुआ ही नहीं तो धारा 370 नहीं हट सकती.

वहीं लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस को भी कटघरे में खड़ा किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपनी ऐतिहासिक गलतियों का हिसाब देना होगा.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को एमक बात बतानी चाहिए कि 1949 में जब कश्मीर का एक तिहाई हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में था तो आपने सीजफायर क्यों किया.

अगर उस समय सीजफायर न किया गया होता तो आज ये झगड़ा नहीं होता. आज के समय में बढ़ा हुआ ये आतंकवाद नहीं होता, हजारों लोगों की जानें नहीं जाती.

उन्होंने इस मामले पर केंद्र सरकार का पक्ष भी रखा. उन्होंने कहा कि कश्मीर की संस्कृति का संरक्षण करने का काम सरकार का है. कश्मीर भारत का अंग है, जिसे कोई अगल नहीं कर सकता. उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में जो गलतियां की गई हैं वो भविष्य में दोहराई नहीं जाएंगी.

Leave a Reply

%d bloggers like this: