ट्रक की टक्कर से किसान की मौत, ग्रामीणों ने किया हाइवे जाम

पांच घंटे से कानपुर-सागर नेशनल हाइवे पर आवागमन ठप

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में शनिवार को सुबह कानपुर-सागर नेशनल हाइवे-34 पर तेज रफ्तार ट्रक ने एक साइकिल सवार किसान को रौंद डाला जिससे उसकी मौके पर मौत हो गयी. घटना से गुस्साये परिजन, ग्रामीणों के साथ हाइवे जाम कर धरने पर बैठ गये है.

जाम से आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया. घटना की सूचना पाते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचकर जाम खुलवाने के लिये ग्रामीणों को समझा रहे हैं, लेकिन प्रदर्शनकारी जाम खोलने को तैयार नहीं हैं. जाम में हजारों वाहनों की लम्बी कतारें लग गयी हैं.

जिले के मौदहा कोतवाली के मकरांव गांव निवासी सोतम वर्मा(49) निवासी मकरांव दो पुत्र और दो पुत्रियों का पिता था. एक बेटी की शादी वह कर चुका है। एक पुत्र मानसिक रूप से बीमार रहता है. उसे एक बीघा जमीन पट्टे में मिली थी.

वह इसी से अपने परिवार का भरण पोषण करता था। खेतीबाड़ी के साथ ही वह मजदूरी भी करता था. सोतम वर्मा शनिवार को सुबह साइकिल से अपने खेत जा रहा था, तभी कानपुर-सागर नेशनल हाइवे-34 पर तेज रफ्तार ट्रक ने उसे रौंद डाला.

ट्रक के अगले हिस्से में फंसा सोतम करीब सौ मीटर दूर तक ट्रक घसीटता चला गया. घटना के बाद ट्रक चालक मौके से भाग निकला. हाइवे पर इस वीभत्स घटना की खबर लगते ही परिजन मौके पर पहुंचे.

ग्रामीणों की भीड़ ने भी जब हाइवे पहुंचकर किसान का शव देखा तो उनमें आक्रोश भड़क गया. परिजनों के साथ गांव वालों ने कानपुर-सागर नेशनल हाइवे जाम कर दिया और भीड़ धरने पर बैठ गयी. घटना की सूचना पाते ही एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया, सीओ व कोतवाल फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे.

काफी देर तक जाम खुलवाने के प्रयास किये गये लेकिन गांव वाले जाम खोलने को तैयार नहीं हुये. परिजनों ने मुआवजा के साथ ही हाइवे के किनारे मकरांव के पास स्पीड ब्रेकर बनवाये जाने की मांग की.

जाम में कई रोडवेज निगम की बसें और हल्के वाहन फंस गये. दोनों और पन्द्रह किमी तक लम्बा जाम भी लग गया. एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया ने परिजनों को ढांढस बंधाते हुये पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद दिलाने का आश्वासन दिया है लेकिन परिजन जाम खोलने को तैयार नहीं है.

मौदहा कोतवाल विक्रमाजीत सिंह ने बताया कि आश्वासन के बाद भी परिजन हाइवे में जाम लगाये बैठे हैं. उन्हें समझाने के प्रयास किये जा रहे हैं. इस घटना से कानपुर-सागर नेशनल हाइवे में पांच घंटे से आवागमन ठप है. एहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल मौके पर एकत्र है.

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज

%d bloggers like this: