दिल्ली: कृषि बिल के खिलाफ विरोध हुआ उग्र, इंडिया गेट पर ट्रैक्टर में लगाई आग

28
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. कृषि बिल (Agricultural Bill) को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ जारी किसानों का विरोध- प्रदर्शन (Protest) खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. विपक्ष और किसानों का देश भर में प्रदर्शन जारी है.

सोमवार सुबह किसानों ने इंडिया गेट (India Gate) के पास कृषि बिल के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रैक्टर में आग लगा दी. हालांकि, दिल्ली पुलिस ने समय रहते इस घटना पर काबू पा लिया. आग को बुझा कर ट्रैक्टर को वहां से हटा दिया गया है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

आशंका जताई जा रही है कि किसी ने जानबूझकर कर ट्रैक्‍टर में आग लगाई है. बताया जा रहा है कि प्रदर्शन कर रहे लोग अपने साथ ट्रैक्टर लेकर आए थे.

कृषि सुधार विधेयकों के खिलाफ किसान पिछले कुछ दिनों से देश भर में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इन विधेयकों का सबसे ज्यादा विरोध पंजाब के किसान कर रहे हैं. पंजाब में किसान संगठनों की तरफ से ‘रेल रोको’ अभियान भी चलाया गया है.
रविवार को भी देश के कई हिस्सों में किसानों और राजनीतिक दलों ने कृषि कानून के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया.

नए कानूनों के विरोध में कर्नाटक के किसान संगठनों ने आज राज्‍यव्‍यापी बंद बुलाया है. राज्यव्यापी बंद के बीच एक बस को रोकने के लिए हुबली में प्रदर्शनकारी सड़क पर बैठ गए हैं. बवाल की आशंका को देखते हुए कई जिलों में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है.

रविवार को भी देश के कई हिस्सों में किसानों व राजनीतिक दलों ने कृषि कानून के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कृषि सुधार से जुड़े तीन विधेयकों को रविवार रात को मंजूरी दे दी. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही तीनों विधेयक अब कानून बन गए हैं.