सोनीपत: कलर बनाने वाली फैक्टरी का बॉयलर फटा, एक की मौत 3 मजदूर झुलसे

सोनीपत, हरियाणा।

शहर के औद्योगिक क्षेत्र की एक केमिकल फैक्टरी में स्टीम बॉयलर फटने से एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि तीन लोग झुलस गए हैं. उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. घायलों को सामान्य अस्पताल में ले जाया गया, जहां से उन्हें पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया गया. उसके बाद उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस मामले में जांच कर रही है.

पुलिस के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र में स्थित गुरुदत्ता केमिकल फैक्टरी में गुरुवार देर रात मजदूर काम कर रहे थे. फैक्टरी में यूपी के लखीमपुर खीरी के गांव मिकियाल का रहने वाला कलीम, बहरिया के गांव ककरा का रहने वाला कमल और उसका भाई दुर्गेंश और यूपी के गुजराती पुरवा का रहने वाला मनीष स्टीम बॉयलर के पास काम कर रहे थे. 

रात करीब साढ़े 11 बजे अचानक स्टीम बॉयलर में स्टीम ज्यादा बनने से वह एक धमाके के साथ फट गया. कलीम के चीथड़े उड़ गए. साथ ही फैक्टरी के अंदर स्टीम बॉयलर के कमरे में आग लग गई. आग से कमल, दुर्गेंश और मनीष झुलस गए. अन्य मजदूरों ने मामले की सूचना तुरंत फैक्टरी मालिक नितिन गुरुदत्ता को दी. 

वह मौके पर पहुंचे और तीनों घायलों को सामान्य अस्पताल पहुंचाया. चिकित्सकों ने उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया. फिलहाल, उन तीनों को शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हादसा भयानक था. स्टीम बॉयलर के कमरे की पूरी छत उड़ गई और दीवार भरभरा कर गिर पड़ी. मजदूर कलीम के शव के टूकड़े-टूकडे़ उड़ गए. उसके दोनों हाथ दूर एक कमरे की छत पर मिले. अन्य हिस्से अलग-अलग जाकर गिरे. पड़ोसी स्वर्णजीत ने बताया कि रात में अचानक हुए धमाके से उन्हें लगा कि कोई बम फट गया है. 

बॉयलर के कमरे की छत का मलबा आसपास के घरों की छत पर जा गिरा. सिटी सोनीपत थाना प्रभारी सत्यवान ने बताया कि शुरुआती जांच में फैक्टरी मालिक की लापरवाही सामने आ रही है. मामले की गहन जांच-पड़ताल की जा रही है.

हिन्दुस्थान समाचार/नरेंद्र

Leave a Reply

%d bloggers like this: