Zonel Sougaijam
  • इस बग को फेसबुक के बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत खोजा गया है.
  • बग की वजह से दुनियाभर के कई यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में थी.

गैजेट डेस्क. फेसबुक ने एक भारतीय इंजीनियर जोनेल सौगैजम को अपने फेसबुक हॉल ऑफ फेम में जगह दी है. इसके साथ ही कम्पनी ने ईनाम के रूप में 5,000 डॉलर यानी करीब 3,47,250 रुपये दिए है.

जोनेल सौगैजम मणिपुर के रहने वाले है. यह सम्मान फेसबुक ने उन्हें व्हॉट्सऐप में एक बग को खोजने के लिए दिया गया है. व्हॉट्सऐप में इस बग की वजह से दुनियाभर के कई यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में थी.

जोनेल सौगैजम की उम्र 22 साल है. सौगैजम ने अपने एक बयान बताया कि इस बग के कारण ऐप में ऑडियो कॉलिंग के दौरान यूजर्स रिसीवर की परमिशन के बिना वीडियो कॉलिंग पर स्विच कर रहा था.

ऐसे में जिसके बाद वीडियो या ऑडियो कॉलिंग की जा रही थी उसे परेशानी होती थी. उन्होंने इस बग को फेसबुक के बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत खोजा है. कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में बग खोजने के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम चलाती हैं.

फीचर्स को डेवल करते हुए ऐप में बग आ जाते हैं जिनसे यूजर्स की निजी जानकारी में सेंध लगने का डर रहता है. इसलिए कंपनियां यूजर्स द्वारा बग खोजे जाने पर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित करती हैं.

सौगैजम ने यह भी बताया कि व्हॉट्सऐप की टेक्निकल टीम ने अब इस बग को फिक्स कर दिया है. फेसबुक की ओर से सौगैजम के पास एक ई-मेल रिसीव हुआ है जिसमें लिखा गया कि हमने आपके द्वारा बताए गए बग को चेक किया है.

इसे सही पाए जाने के बाद हमने आपको 5 हजार डॉलर की राशि से सम्मानित करने का फैसला लिया है. इससे पहले फेसबुक ने हाल ही में फेमस हाल ऑफ फेम में भारतीय छात्र अनंतकृष्णा को भी जगह दी थी.

Leave a Reply