इस तरह से मुंबई लोकल ट्रेन में महिलाओं के कोच को खास बना रही है भारतीय रेलवे

मुंबई की लोकल ट्रेन हर दिन लगभग 25 लाख महिलाएं सफर करतीं हैं. यही वजह है की इसे मुंबई की लाइफलाइन कहा जाता है जिसके बिना मुंबई अधूरी है. इसी के चलते भारतीय रेलवे मुंबई लोकल ट्रेन में महिला डिब्बों को आधुनिक बनाने के लिए नई पहल कर रहा है.

दरअसल अब महिला डिब्बों के इंटीरियर को महिला यात्रियों की पसंद से सजाया जाएगा. डिब्बो में ऐसी पेंटिंग की जाएगी जो महिलाओं के अनुरूप होंगी. ऐसा इसलिए किया गया है जिससे ये मालूम हो सके कि ये महिलाओं का डिब्बा है.

लोकल डिब्बे की दीवारों पर प्राकृति से जुड़ी कुछ ऐसी पेंटिंग बनाई गई हैं जो महिलाओं को पसंद आएं. किसी दीवार पर समुद्र में तैरती हुई मछलियां या किसी पर खूबसूरत फूल और तितलियां बनाई गई हैं. इतना ही नहीं कुछ डिब्बों के अन्दर प्रसिद्ध एवं सफल भारतीय महिलाओं जैसे साइना नेहवाल, क्रिकेटर मिताली राज, भारतीय अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला आदि महिलाओं की तस्वीरें लगाई हैं.

logo before (left) logo after (right)

वहीं कुछ दिन पहले मुंबई लोकल के लेडीज कोच के बाहर लगा ‘लोगो’ बदल दिया गया था. पहले इस लोगो में एक घूंघट की हुई महिला का फोटो था लेकिन अब वहां सूट-बूट पहनी मॉडर्न महिला की तस्वीर का लगा दी गई है. ये लोगो मुंबई की सभी लोकल ट्रेनों के लेडीज कोच के बाहर लगा दिया गया है.

मुंबई की लोकल ट्रेन में कैसी है महिलाओं की लाइफ

महिलाओं का कोच अपने आप में ही किसी दुनिया की तरह है. एक तरह से उनका दूसरा घर. कई महिलाएं एक ही ट्रेन से रोजाना सफर करती हैं और ये सिलसिला सदियों से जारी है. लोकल में सालों से एक साथ यात्रा कर रही ये महिलाएं अपने सफर में इतने अच्छे दोस्त बना लेती हैं कि किसी भी खास मौके का जश्न मनाने से पीछे नहीं हटतीं.

यहां तक कि सोनी टीवी पर “लेडीज स्पेशल” नाम से एक सीरियल भी आता है जो लोकल में सफर करने वाली 3 महिलाओं के इर्दगिर्द घूमती है. वो एक-दूसरे से लेडीज स्पेशल लोकल ट्रेन पर मिलती हैं और अच्छी दोस्त बना जाती है.

Leave a Reply