फेसबुक लाइव-शो के जरिए सायबर सुरक्षा के एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने दिए टिप्स

chattisghar
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

रायपुर में कोरोना संक्रमण को रोकने जारी प्रतिबंधों के बीच घर पर रह रहे परिवारों को सायबर सुरक्षा व इससे जुड़े अपराधों के संबंध जागरूक करने सायबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के फेसबुक लाइव-शो के माध्यम से जरूरी जानकारी दी.रव‍िवार को एक घंटे के सत्र में लोगों ने उनसे कई सवाल भी पूछे एवं सोशल मीडिया व बैंकिंग से संबंधित सायबर सुरक्षा संबंधी उपायों की जानकारी ली.

सायबर एक्सपर्ट ने सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म के सुरक्षा से जुड़ी रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए वन टाइम पासवर्ड किसी से भी शेयर न करने का सुझाव दिया.सीनियर सिटीजन जो ऑनलाइन तकनीक के संबंध में बृहद जानकारी नहीं रख पाते उनसे चर्चा करते हुए उन्होंने कई ऐसे टिप्स दिए जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति बैंक लेन-देन के समय पूरी सुरक्षा प्राप्त कर सकता है.

महिलाओं व बच्चों से जुड़े सायबर अपराधों की चर्चा करते हुए इस लाइव-शो में कई महत्वपूर्ण जानकारी व इससे बचाव के तरीके सुझाए गए, जिसकी सराहना दर्शकों ने की.रायपुर स्मार्ट सिटी इस पहल के अंतर्गत घर पर रह रहे संयुक्त व एकल परिवारों के सामाजिक व मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर विशेष लाइव-शो का आयोजन लाइफ डिजाइन व मोटिवेशन स्पीकर शिल्पा नाहर ने किया था.इस शो पर भी हजारों दर्शकों ने जुड़कर इसकी सराहना की थी.

ह‍िन्‍दुस्‍थान समाचार / गेवेन्‍द्र