Nirmala Sitharaman के इन दिग्गजों ने तैयार किया है बजट,जानिए खासियत

नई दिल्ली. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पूरी तरीके से तैयार हो चुका है.आज इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में पेश करेगी. इस बजट का इतंजार पूरा देश टकटकी लगाकर कर रहा है.सभी को खुद के लिए कुछ खास की उम्मीद है.

आम जनता को पूरी उम्मीद है कि इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सबके लिए कुछ खास लाएंगी.साथ ही ऐसे अहम कदम उठायेगी जिससे देश की अर्थव्यवस्था की सेहत सुधरेगी.इस बजट को तैयार करने में वित्त मंत्री का साथ देश के कई दिग्गज अधिकारियों ने दिया है.तो आईए जानते हैं उन 6 दिग्गजों के बारे में जो देश की आम जनता के लिए कुछ खास लाने जा रहे हैं.

इन्होंने बजट बनाने में की मदद-

इस बजट को तैयार करने में सबसे अहम हाल के वी सुब्रमण्यन का है. इन्होंने ही कल सदन में पेश हुए सर्वे को भी तैयार किया था.सुब्रमण्यन को रघुराम राजन ने पढ़ाया है.उन्होंने अमेरिका के शिकागो यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर लुइगी जिंगालेस और रघुराम राजन के नेतृत्व में फाइनेंशियल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है.

निर्मला सीतारमण के दूसरे दिग्गज-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के दूसरे दिग्गज हैं सुभाष गर्ग. ये मंत्रालय के पुराने खिलाड़ी हैं.ये पहले भी अर्थव्यवस्था की सुस्ती जैसी परेशानियों को हल करने में सरकार की मदद कर चुके हैं. ये ग्रोथ रेज कम होने, उपभोग घटने, निजी निवेश घटने के हालात में अच्छी सहाल देते हैं.

निर्मला सीतारमण के तीसरे धुरेंधर-

बजट तैयार करने वाले तीसरे धुरेंधर हैं अजय भूषण. इन्होंने सरकार को आधार कार्ड जैसी योजना लाने में काफी मदद की थी. इन्ही के कारण आधार कार्ड साकार हो जाया है.ये टैक्सपेयर्स और टेक्नोलॉजी पर अच्छी सलाह देते हैं.जिससे आम जनता की समस्याएं कम हो सके.

बजट बनाने वाले चौथे दिग्गज-

चौथे शख्स हैं जीसी मुर्मू.इन्होंने बजट बनाने और सलाह देने में वित्त मंत्री की काफी मदद की है.ये गुजरात काडर के आईएएस अधिकारी हैं.ये इससे पहले वित्तीय सेवाएँ और राजस्व विभाग में भी काम कर चुके हैं. ऐसे में देश के राजस्व को कैसे बढ़ाएं ये इस पर काफी अच्छी सलाह दे सकते हैं और काम कर सकते हैं.

सरकार को दी कई अहम सलाह-

मोदी सरकार के पांचवे धुरेंधर हैं राजीव कुमार.ये वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव हैं.इन्होंने सरकार को पहले भी सार्वजनिक बैंकों के विलय को लेकर कई महत्वपूर्ण सलाह दे रखी हैं. ऐसे में बजट को बनाने में इनकी अहम भूमिका रही है.

इनका है अहम रोल-

बजट को बनाने में छठा अहम रोल अतानु चक्रवर्ती का रहा है.ये 1985 बैक के गुजरात काडर के आईएएस अधिकारी है.इन्होंने पिछले साल सरकार के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने में काफी मदद की थी.इन्होंने कई मुद्दों पर सरकार को अहम सलाह ही है.

7 thoughts on “Nirmala Sitharaman के इन दिग्गजों ने तैयार किया है बजट,जानिए खासियत”

Leave a Reply