एग्जिट पोल में दोनों राज्यों में बीजेपी की जोरदार वापसी, कांग्रेस काफी पीछे

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) महाराष्ट्र और हरियाणा में दोबारा सत्ता में वापसी करने जा रही है. मतदान के बाद आए एक्जिट पोल के अनुसार इन दोनों राज्यों में बीजेपी एक बार फिर से वापसी करने जा रही है.

एग्जिट पोल के मुताबिक लोकसभा चुनाव की तरह ही मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ है तथा कांग्रेस सहित विपक्षी दल काफी पिछड़ गए हैं. 

रिपब्लिक टीवीजन की बात के एक्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी को 135 से 142 सीटें और उसके सहयोगी दल शिवसेना को 81 से 88 सीटें मिल सकती हैं.

बीजेपी अपने बलबूते ही पूर्ण बहुमत के नजदीक नजर आती है. बीजेपी-शिवसेना की महायुति को चुनौती देने वाला कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) काफी पीछे है. NCP 30 से 35 सीटों के साथ अपने सहयोगी दल कांग्रेस से आगे नजर आ रही है, जिसे 20 से 24 सीटें मिलने का अनुमान है. राज्य में अन्य दलों या निर्दलियों को 8 से 12 सीटें मिल सकती हैं.

इसी सर्वे में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बीजेपी के करीब दो-तिहाई बहुमत से सत्ता में वापस लौटने का अनुमान लगाया गया है. बीजेपी को 52 से 63 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है.

एबीपी न्यूज और सीवोटर के आंकड़े अनुसार महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 204 और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 69 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अन्य दलों, निर्दलियों के खाते में 15 सीटें जा सकती हैं.

सर्वे के अनुसार, बीजेपी-शिवसेना महायुति को 46 प्रतिशत और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 37 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. इसी सर्वे में हरियाणा में बीजेपी को 72, कांग्रेस को  8 और अन्य  को 10 सीटे मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को 71, कांग्रेस को 11 और अन्य को 8 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. इसी सर्वे में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को 230 और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 48 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. अन्य के खाते में 10 सीटें आ सकती हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत

Leave a Comment

%d bloggers like this: