इन EXAM TIPS का रखें ध्यान

एग्जाम अब शुरु होने वाले हैं. कई सबजेक्टस का सिलेबस काफी ज्यादा है. इन दिनों बच्चों को कई तरह के सजेशन और सुझाव टीचर्स, पैरेंट्स, फ्रेंड्स से मिल रहे हैं. तरह तरह के सुझाव मिलने से की बार स्टूडेंट्स कान्शियस हो जाते है.

ऐसी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि पैरेंट्स भी बच्चों को सपोर्ट करें. उन्हें पॅाजिटिव बाते कहें. हर समय पढ़ने के लिए बच्चों को परेशान न करें.

बोर्ड के मेन सब्जेक्ट्स के एग्जाम भी मार्च में शुरु हो जाएंगे. यदि इस बार आप भी बोर्ड एग्जाम देने जा रहे हैं तो आखिरी कुछ दिनों में बोर्ड की तैयारी करने में यह टिप्स मददगार साबित हो सकते हैं.

Career Counselor Manu Sakunia

कम दिनों में बेहतर प्लानिंग करके आप पिछले महीने की कमियों को पूरा कर सकते हैं. इस बारे में Career Counselor Manu Sakunia से की खात बातचीत.

सुबह करें पढ़ाई
एक्सपर्ट का मानना है कि स्टूडेंट्स नाइट स्टडी करने से बचें. सुबह उठकर पढ़ाई करें. सुबह आप फ्रेश होते हैं. रात में दिनभर के रुटीन से थक जाते हैं.

सोने से न भागें
कम से कम 6 घंटे की नींद जरूर लें. घंटों के हिसाब से नहीं, बल्कि अपनी जरूरत के हिसाब से पढ़ें. सुबह फ्रेश दिमाग से नए टॉपिक पढ़ें. उन टॉपिक्स पर फोकस करें, जिनमें आपको सबसे ज्यादा दिक्कत है. नींद पूरी किए बिना आप अच्छे से पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाएंगें.

रोज सभी सब्जेक्ट पढ़ें
सभी सब्जेक्ट को रोजाना टाइम दें, क्योंकि इन दिनों आप घर पर ही हैं और आपके काफी टाइम है. ब्रेक जरूर दें, लगातार ना पढ़ें. कितनी देर और कैसे पढ़ना है इसके लिए टाइम टेबल खुद तय करें.

खाने-पीने पर दे ध्यान
पढ़ाई के दौरान किसी प्रकार की टेंशन न लें. खाने पीने पर पूरा ध्यान दें. कैफिन के सेवन से बचें. इसकी जगह पानी और फ्रूट्स खाने की कोशिश करें. फ्रेश जूस भी पी सकते हैं.

%d bloggers like this: