Indian Navy to recruit Officers (File Photo)
Indian Navy to recruit Officers (File Photo)
  • ऑफिसर्स भर्ती के लिए इस साल सितंबर में पहली बार कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिया जाएगा
  • INET के जरिए स्थाई कमिशन (Permanent) और शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) के तबत ऑफिसर्स की भर्ती होगी

Indian Navy अब ऑफिसर्स भर्ती के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करवाएगी. यह पहली बार है जब इंडियन नेवल एंट्रेंस टेस्ट (INET) का आजोयन करवाया जाएगा.

ऑफिसर्स भर्ती के लिए इस साल सितंबर में पहली बार कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिया जाएगा. INET के जरिए स्थाई कमिशन (Permanent) और शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSCके तबत ऑफिसर्स की भर्ती होगी. अब हर 6 महीनों में इसके लिए इंडियन नेवी की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

इस बारे में रक्षा मंत्रालय ने बयान भी जारी किया है. अभी Indian Navy में भर्ती लेने के लिए UPSC और यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम के एग्जाम को क्लीयर करना होता है.

इसके बाद सर्विस सेलेक्शन बोर्ड यानी SSB कैंडिडेट्स का इंटरव्यू लेता है. इस इंटरव्यू को क्लीयर करने वालों को Indian Navy में सर्विस करने का मौका मिलता है.

एग्जाम क्लीयर करने वाले देंगे इंटरव्यू

बयान में बताया गया कि अब सिर्फ वो कैंडिडेट्स ही इंटरव्यू में हिस्सा ले पाएंगे जो INET एग्जाम को क्लीयर करेंगे. INET एग्जाम क्लीयर करने वाले कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. उन्हें ही इंटरव्यू देने का मौका मिलेगा.

INET एग्जाम के होंगे चार सेक्शन

INET एग्जाम कुल चार सेक्शन में लिया जाएगा. इसमें अंग्रेजी, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल साइंस, मैथेमैटिकल एप्टीट्यूड और जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

कैंडिडेट्स को हर स्केशन में पास होना जरूरी है. अगर हर सेक्शन को क्लीयर नहीं किया गया तो कैंडिडेट्स के पास कॉल लेटर नहीं भेजा जाएगा.

INET के परफॉर्मेंस के आधार पर ही आखिरी मैरिट लिस्ट में कैंडिडेट्स का नाम शामिल किया जाएगा. जिन कैंडिडेट्स का चयन होगा उन्हें इंडियन नेवल अकैडमी से ट्रेनिंग लेना जरूरी है.

Trending tags – Youth news | Education news | Indian Navy | Indian Navy Entrance | News today