england won the match
england won the match
  • मजबूत बैटिंग लाइन अप के साथ 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम
  • टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत इंग्लिश पेसर क्रिस वोक्स ने खराब की

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में मेजबान इंग्लैंड का विजयी अभियान जारी रहा. गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में इंग्लैंड ने आठ विकेट से जीत हासिल की. वर्ल्ड कप में तीसरी जीत के साथ इंग्लैंड छह अंक के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है. इंग्लैंड मैच में हर विभाग में विंडीज पर भारी पड़ी. टॉस जीतकर ऑयन मोर्गन ने वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. विंडीज की पूरी टीम 44.3 ओवर में 213 रन बनाकर आउट हो गई.

मजबूत बैटिंग लाइन अप के साथ 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम रूट नियमित ओपनर जेसन रॉय के चोटिल होने के कारण ओपनिंग करने उतरे. उन्होंने जॉनी बेयरस्टो के साथ पहले 95 रन की साझेदारी की। बेयरस्टो 45 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद रूट ने वोक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की. वोक्स 40 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें कप्तान इयॉन मॉर्गन के चोटिल होने के कारण सातवें की जगह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. बेन स्टोक्स 10 रन बनाकर नाबाद रहे.

वेस्टइंडीज की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत इंग्लिश पेसर क्रिस वोक्स ने खराब की। मैच के तीसरे ही ओवर में वोक्स ने एविन लुईस को क्लीन बोल्ड कर कैरेबियाई टीम को पहला झटका दिया. पिछले मैच से बाहर होने के बाद वापसी कर रहे एविन लुईस 8 गेंदों में 2 रन बनाकर चलते बने. 

4 रन के योग पर पहला विकेट गिरने के बाद गेल ने शाई होप के साथ पारी संभालने की कोशिश की. अपनी धुआंधार छवि के विपरित खेलते हुए गेल संभलकर खेल रहे थे. 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर जब टीम का स्कोर 54 रन था, तब लियाम प्लंकेट ने गेल को बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवाया. उन्होंने 41 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाए.

टीम इस झटके से उबरी ही नहीं थी कि अगले ही ओवर में शाई होप भी चलते बने. 30 गेंदों में 11 रन बनाकर खेल रहे होप को मार्क वुड ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद क्रीज पर आए दो नए बल्लेबाज निकोलस पूरन और शिमरोन हेटमेयर ने चौथे विकेट के लिए 89 रन जोड़े. 

विकेट न गिरता देख कप्तान इयोन मॉर्गन ने बड़ा दांव खेलते हुए गेंद जो रूट को थमा दी. तीसरे नंबर के बल्लेबाज और टेस्ट कप्तान रूट ने इस फैसले को सही साबित करते हुए पहले हेटमेयर (39) को निपटाया फिर अपने अगले ही ओवर में कप्तान जेसन होल्डर (09) को भी चलता कर वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी.

टीम की आखिरी उम्मीद आंद्रे रसेल ने भी निराश ही किया. क्रीज पर संभलकर खेलना छोड़, बड़े शॉट की फिराक में 37वें ओवर में वह भी आउट हो गए. इसके बाद लगातार अंतराल में विकेट गिरते गए। कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया.

  
इंग्लैंड की टीम

इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड.

वेस्टइंडीज की टीम

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लेविस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, शेल्डन कॉटरेल, शेनॉन ग्रेब्रिएल, ओशेन थॉमस.

Trending Tags- England | West Indies | Eoin Morgan | Joe Root | Jason Holder | Sports News | News Today


2 COMMENTS

Leave a Reply