भारत में जल्द दस्तक देंगी टेस्ला की ये कार

मशहूर अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला अगले साल के आखिर तक भारत में अपनी पहली कार लॉन्च कर सकती है. टेस्ल साल 2020 में कंपनी देश में कारोबार बढ़ाएगी. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने अपने इस ट्वीट में कहा कि उम्मीद है कि अगले साल के आखिर तक भारत, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में कंपनी अपनी मौजूदरी दर्ज करा देगी. जिसका 2020 में उसका विस्तार किया जाएगा.

एलन मस्क का कहना है कि चीन में टेस्ला के मॉडल 3 की मैन्युफैक्चरिंग अच्छी चल रही है. इससे पहले टेस्ला ने 2017 में भी भारत आने की इच्छा जताई थी, लेकिन सरकार के साथ कुछ समस्या के चलते ऐसा सम्भव नही हो पाया. मस्क ने इस साल मई में भी कहा था कि वो भारत में बिजनेस शुरू करना चाहते है. मगर सरकार की और से सहयोग नही मिल पाया. जिस वजह से टेस्ला भारत में अपनी कार लॉन्च नही कर सकी. टेस्ला के भारत में आने से इलेक्ट्रिक कार का चलन बढ़ेगा.

तेल का आयात घटाने और प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने भी आने वाले सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 30% तक लाने का लक्ष्य रखा है. एलन मस्क टेक इंडस्ट्री की दुनिया में काफी लोकप्रिय है. वो 1971 में साउथ अफ्रीका में पैदा हुए और बाद में अमेरिका में बस गए. उन्होंने 1995 में बड़े भाई के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर कंपनी जिप2 बनाई. सॉफ्टवेयर से लेकर बोरिंग और स्पेसएक्स कंपनियों के मालिक है.

साल 2008 में मस्क टेस्ला के सीईओ नियुक्त हुए. टेस्ला की शानदार कारें अपनी खूबियों के लिए दुनियाभर मे काफी फेमस है. साल 2002 में मस्क ने स्पेसएक्स की स्थापना की. इसका मकसद स्पेस पर जाने वाले रॉकेट और अंतरिक्ष यानों की लागत को कम करना है. अभी हाल हीं में थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों की मद्द के लिए एलन मस्क ने अपनी बोरिंग कंपनी की सेवा मुहैया कराने के लिए आगे आए थे.

%d bloggers like this: