काजीरंगा नेशनल पार्क में इस दिन से शुरु होगी हाथी की सफारी

काजीरंगा: राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा में पर्यटकों की सुविधा के लिए अगले माह एक नवम्बर से हाथी सफारी की शुरुआत होगी. बताया गया है कि कंहरा और बागरी वनांचल में हाथी सफारी को शुरू करने की तैयारी में उद्यान प्रबंधन पूरे जोरशोर से जुटा हुआ है. कंहरा वनांचल में उद्यान प्रबंधन की ओर से हाथी सफारी की व्यवस्था की जा रही है, जबकि बागरी वनांचल में निजी हाथी सफारी की व्यवस्था होगी.

राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन वर्तमान में हाथियों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ आवश्यक दस्तावेजों की जांच-पड़ताल की प्रक्रिया चल रही है. उद्यान के वन समंडल अधिकारी रमेश गोगोई ने उम्मीद जताई कि एक नवम्बर से दोनों वनांचलों में हाथी सफारी के जरिए पर्यटक काजीरंगा उद्यान को देख पाएंगे.

बता दें कि गत 12 अक्टूबर को काजीरंगा को पर्यटकों के लिए खोला गया था. हालांकि, शुरुआत में केवल जीप सफारी की व्यस्था की गई थी, जबकि कुछ स्थानों पर सीमित संख्या में हाथी सफारी भी शुरू की गई थी.

अगर आपको असली घने जंगलों का मजा लेना है तो काजीरंगा नेशनल पार्क घूमने के लिए परफेक्ट प्लेस है. मॉनसून सीजन को काजीरंगा कभी भी जाया जा सकता है. गर्मियों के समय यहां बेहद गर्मी और उमस होती है. यहां का तापमान 37 डिग्री तक चला जाता है.

ऐसे में अगर आपको ज्यादा गर्मी बर्दाश्त नहीं होती है तो आप सर्दियों में काजीरंगा जाएं. इस वक्त यहां का तापमान काफी अच्छा होता है. बर्ड वॉचिंग के लिए भी ये टाइम काफी अच्छा है.

हिन्दुस्थान समाचार/बिटूपन

Leave a Comment

%d bloggers like this: