congress
congress

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पार्टियां प्रत्याशियों की सूची जारी करने के साथ ही स्टार प्रचारकों को भी मैदान में उतार रही हैं. इस क्रम में नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी ने भी अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की गई है.

40 स्टार प्रचारक- महाराष्ट्र के पहले और दूसरे चरण के लिए यह सूची जारी की गई है. इस लिस्ट में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और मनमोहन सिंह समेत 40 प्रचारकों के नाम शमिल हैं.

कांग्रेस और NCP के बीच गठबंधन- महाराष्ट्र कांग्रेस और एनसीपी के बीच गठबंधन है. शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है.

इसके अलावा ही लिस्ट में कई दिग्गज नेताओं को शामिल किया गया है. सूची में शरद पवार के साथ ही प्रफुल्ल पटेल और सुप्रिया सुले शामिल हैं.

इससे पहले कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की 10वीं सूची जारी की. लिस्ट में महाराष्ट्र के लिए एक और पश्चिम बंगाल के लिए 25 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है.

निरुपम की जगह देवड़ा बनाए गए अध्यक्ष- महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ-वेस्ट सीट से संजय निरुपम को उम्मीदवार बनाया गया है. संजय निरुपम को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया है. निरुपम की जगह पर मिलिंद देवड़ा को अध्यक्ष बनाया गया है.

महाराष्ट्र में कुल 48 सीटें
महाराष्ट्र में कुल 48 सीटें हैं जिनमें सबसे ज्यादा 24 सीटें कांग्रेस को मिली हैं जबकि यूपीए गठबंधन की दूसरी बड़ी पार्टी एनसीपी को 20 सीटें मिली हैं.

महाराष्ट्र में चार चरणों में मतदान होगा. यहां सभी सीटों के लिए 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल और 29 अप्रैल में चुनाव होंगे.