#Election2019: दूसरे चरण में 423 प्रत्याशी करोड़पति, सबसे ज्यादा कांग्रेसी

भले ही आज कांग्रेस की सरकार सत्ता में ना हो मगर कांग्रेस के प्रत्याशी आज भी सबसे ज़्यादा अमीर प्रत्याशियों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. ये तब सामने आया जब नामांकन कर रहे प्रत्याशियों से चुनाव आयोग ने उनकी संपत्ति का ब्योरा मांगा. चुनाव आयोग के अनुसार दूसरे चरण में कुल 423 प्रत्याशी करोड़पति हैं, जिनमें से कांग्रेस के प्रत्याशी सबसे ज्यादा हैं.

लोकसभा चुनाव का पहले चरण के बाद अब मतदान प्रक्रिया दूसरे चरण की तरफ बढ़ रही है. जिसमें 13 राज्यों की 97 सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होगा. सभी सीटों के प्रत्याशी लगभग-लगभग नामांकन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं और अब पूरी तरह से प्रचार प्रसार करने में जुट गए हैं.

नियमानुसार प्रत्याशियों ने नामांकन करते वक्त अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है, उसके हिसाब से सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार कांग्रेस पार्टी के हैं.

कन्याकुमारी से कांग्रेस प्रत्याशी पहले नंबर पर

सबसे पहले बात करते हैं एच वसंताकुमार की. जो तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. जिन्होंने अपनी संपत्ति 417 करोड़ रुपये बताई है. इसी क्रम में दूसरे और तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार भी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर ही चुनाव लड़ रहे हैं.

बिहार की पूर्णिया सीट की 341 करोड़ की संपत्ति

दूसरे नंबर पर भी संपत्ति के मामले में कांग्रेस के ही प्रत्याशी हैं, जिनका नाम उदय सिंह है. उदय सिंह बिहार की पूर्णिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने अपनी 341 करोड़ रुपये की संपत्ति दिखाई है.

तीसरे नंबर पर भी कांग्रेस के ही अमीर प्रत्याशी

प्रत्याशियों की लिस्ट में पहले और दूसरे नंबर का तमगा हासिल करने के बाद तीसरे नंबर पर भी कांग्रेस के ही प्रत्याशी को स्थान मिला है . जिनका नाम डीके सुरेश है. उन्होंने 338 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. डीके सुरेश कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

423 प्रत्याशियों की सम्पत्ती 1 कोरोड़ से अधिक

चुनावों पर नजर रखने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने प्रत्याशियों की तरफ से दिए गए हलफनामों का मूल्यांकन किया है. एडीआर ने दूसरे चरण के लिए चुनाव लड़ रहे. 1644 में 1590 प्रत्याशियों के दस्तावेजों के आधार पर बताया है कि करीब 27 प्रतिशत यानी 423 प्रत्याशियों की संपत्ति 1 करोड़ या उससे ज्यादा है.

अमीर प्रत्याशीयों की लिस्ट में कई बड़ी पार्टीयों

(ADR) ने बताया कि कांग्रेस के 53 में से 46 प्रत्याशियों ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की बताई है. जबकि बीजेपी के 51 में 45 प्रत्याशियों ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई है. डीएमके के 24 में से 23, AIADMK के सभी 22 प्रत्याशी और बीएसपी के 80 में से 21 प्रत्याशियों की संपत्ति की कीमत 1 करोड़ रुपये से ज्यादा है. इस तरह लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की औसत संपत्ति करीब 3 करोड़ 90 लाख है.

%d bloggers like this: