चुनाव‌ आयोग की टीम पहुंची भागलपुर, विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा

Election Commission
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

भागलपुर, बिहार।

भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और चन्द्रभूषण कुमार आज (मंगलवार को) भागलपुर पहुंचे. यहां उन्होंने शहर के एक होटल में आयोजित बैठक में 12 जिलों में विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा की. इस बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और चन्द्रभूषण कुमार के अलावा बिहार निर्वाचन विभाग के पदाधिकारीभी मौजूद रहे.

बैठक में संबंधित प्रमंडल के आयुक्त के अलावा भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया और कटिहार जिले के डीएम, एसपी और अन्य अधिकारी शामिल रहे.

बैठक में कोरोना संक्रमण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के अलावा मतदाता सूची, मतदान केन्द्र, सुरक्षा व्यवस्था, मतदान केन्द्र पर सुविधायें, मतदानकर्मियों की प्रतिनियुक्ति, वाहन की व्यवस्था आदि की समीक्षा की गई. चुनाव आयोग की टीम ने नेपाल सहित पश्चिम बंगाल और झारखंड सीमा पर नजर रखने का निर्देश दिया.

साथ ही चुनाव के दौरान धनराशि के आवागमन पर रोक लगाने, शराब और ड्रग्स के कारोबार पर अंकुश लगाने के विशेष निर्देश दिए गए. बूथ स्तर पर सुविधा के साथ सहायक बूथों के गठन, कोविड-19 की गाइडलाइन का सख्ती से पालन, दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधा के साथ पोस्टल बैलेट की व्यवस्था करने और बाहर से आने वाले लोगों की जांच की सख्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए.

बैठक के दौरान चुनाव में दिव्यांगों को मतदान करने में कोई परेशानी नहीं हो इस बात का खास ध्यान रखने की बात कही गई. कहा गया कि उन्हें मतदान केंद्र पर लाने की भी व्यवस्था की जाएगी. साथ ही वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर भी कई निर्देश दिए गए. बैठक में कहा गया कि मतदान के दौरान किसी भी तरह का हंगामा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

विधानसभा चुनाव हथियारबंद जवानों के दम पर होगा और हर पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कई खास इंतजाम किए जाएंगे. वहीं, कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ध्यान रखा जाएगा. एक हजार से अधिक वोटर रहने पर सहायक मतदान केंद्र की भी व्यवस्था की जाएगी.

साथ ही मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ सैनेटाइजेशन की भी व्यवस्था होगी. चुनाव आयोग की टीम के भागलपुर दौरे के दौरान हवाई अड्डा से लेकर घुरनपीर बाबा चौक तक सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गयी थी. होटल के आसपास भी मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की तैनाती की गयी थी.

इसके पूर्व भागलपुर के हवाई अड्डे पर जिलाधिकारी प्रणव कुमार, सीनियर एसपी आशीष भारती सहित कई पदाधिकारियों ने निर्वाचन आयोग की टीम‌ का स्वागत किया.

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय