आचार संहिता लागू होने पर जब्‍त नकदी

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के दौरान देशभर में चुनाव आयोग की सख्ती की वजह से विभिन्न एजेंसियों द्वारा अब तक करीब 540 करोड़ रुपए की नकदी व अन्य सामान जब्त किया गया है. बता दें कि एजेंसियों ने नकद के अलावा शराब, मादक पदार्थ, बहुमूल्य धातु और अन्य सामान जब्‍त किए हैं.

बता दें कि एजेंसियों ने सबसे ज्यादा नकदी की जब्ती तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश  और आंध्र प्रदेश से हुई है. वहीं, राजधानी दिल्ली से अभी तक कोई जब्ती की सूचना नहीं है. दिल्ली  में 12 मई को छठे चरण में मतदान होना है. गौरतलब    है कि आयोग ने ये आकंड़े 25 मार्च तक जब्‍त किए गए कैश और समानों के आधार पर जारी किए हैं.

चुनाव आयोग ने किया इन समानों को जब्‍त

आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक कुल 143.47 करोड़ रुपए की धनराशि, 89.64 करोड़ रुपए कीमत की शराब, 131.75 करोड़ रुपए का मादक पदार्थ, 162.93 करोड़ रुपए की बहुमूल्य धातु, 12.202 करोड़ रुपए का अतिरिक्त सामान जब्त किया गया है.

देशभर में कुल 7 चरणों में होगा मतदान

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने 10 मार्च को चुनावों की घोषणा की थी, जिसके बाद से देशभर में आचार संहिता लग चुकी है. इस बार लोकसभा के चुनाव सात चरणों में होने हैं, जिसमें पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है.