Mehul Choksi
Mehul Choksi
  • ईडी ने कई कीमती सामानों, वाहन और बैंक खातों को भी अटैच किया है
  • अभियुक्त मेहुल चोकसी के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में धन शोधन रोकथाम अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया गया है

नई दिल्ली.  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की दुबई में 24.77 करोड़ मूल्य की कई अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त (अटैच) कर ली है. इसके साथ ही ईडी ने कई कीमती सामानों, वाहन और बैंक खातों को भी अटैच किया है.

PNB ने दर्ज कराया केस-

अभियुक्त मेहुल चोकसी के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में धन शोधन रोकथाम अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया गया है. पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड मामले में ईडी ने गुरुवार को कार्रवाई करते हुए दुबई में स्थित 3 वाणिज्यिक संपत्तियों, एक मर्सिडीज बेंज ई280 और फिक्स्ड बैंक डिपॉजिट अकाउंट को अटैच किया है.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी जांच शुरू-

ईडी ने मेहुल चोकसी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी जांच शुरू की है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 15 फरवरी 2018 को पीएमएलए के विभिन्न प्रावधानों के तहत मेहुल चोकसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. सीबीआई ने आईपीसी की धारा 1860 के तहत 120-बी आर / डब्ल्यू 420, पीसी अधिनियम, 1988 की धारा 13 (1) (डी) व धारा 13 (2) के तहत केस दर्ज किया था। इस एफआईआर के आधार पर ईडी ने कार्रवाई शुरू की थी.

जारी किए गए लेटर्स –

 मेहुल चोकसी और नीरव मोदी ने लेटर ऑफ अंडरटेकिंग और विदेशों से जारी किए गए लेटर्स ऑफ क्रेडिट के जरिए फर्जी कागजात तैयार किए और पंजाब नेशनल बैंक के कुछ बैंक अधिकारियों के साथ लगभग 6097.73 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम दिया.

मेहुल चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा में-

 ईडी ने इस मामले में अब तक 2534.7 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों को जब्त किया है. ईडी को संदेह है कि आरोपित मेहुल चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा में हो सकता है. हालांकि एंटीगुआ सरकार से मेहुल के प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया गया है. मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है.

हिन्दुस्थान समाचार/राधेश्याम

Trending Tags: Enforcement Directorate | CBI | Aaj Ka Taja Samachar | समाचार

Leave a Reply