Earthquake: नेपाल की राजधानी में भूकंप के तेज झटके, बिहार के भी कई जिलों में कांपी धरती

Earthquake | Aaj Ka Samachar
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. नेपाल की राजधानी काठमांडू  में बुधवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि इसका असर नेपाल से सटे बिहार के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई है. भारत के बिहार में पटना समेत दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू के पूरब में सिंधुपालचौक जिले के रामचे इलाके में था. भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज सुबह 5 बजकर 19 मिनट पर ये भूकंप आया.

फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है. भूकंप के झटके बाद लोग सहम गए और अपने घरों से बाहर निकल आए. पिछले हफ्ते ही मध्य नेपाल और कठमांडू घाटी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.मध्य नेपाल में आए भूकंप के झटके की तीव्रता 4.4 थी.

बता दें कि इससे पहले नेपाल में साल 2015 में प्रलयकारी भूकंप आया था. भूकंप के केंद्र राजधानी काठमांडू के नजदीक पोखरा में था. 7.9 तीव्रता वाले भूकंप से करीब 9000 लोगों की जान चली गई थी. 7.9 की तीव्रता से जिस भूकंप ने तबाही मचाई थी, उसका भी केंद्र सिंधुपालचौक ही था. इसी जिले में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था.