मिजोरम में देर रात फिर लगे भूकंप के झटके, नागालैंड में भी हिली धरती

(file  photoO)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. भारत में पिछले कुछ समय में लगातार भूकंप (Earthquake) आ रहे हैं. पृथ्वी विज्ञान के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार है कि पिछले कई महीनों से रोजाना कहीं न कहीं भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हों. हालांकि लगातार आ रहे भूकंप का स्तर बहुत हल्के दर्जे का है. कहीं से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है.

मिजोरम (Mizoram) में लगातार चौथे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए. बुधवार रात 1 बजकर 14 मिनट पर चमफाई जिले में झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई. वहीं इसके करीब दो घंटे नागालैंड (Nagaland) में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. इससे पहले मंगलवार रात को भी यहां पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार नागालैंड में बुधवार देर रात 03:03 बजे 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था.वोखा से उत्तर-उत्तर पश्चिम में 9 किमी की दूरी पर इसके झटके महसूस किए गए.

इससे पहले मिजोरम के चम्फाई जिले (Champhai District) में मंगलवार रात को 3.2 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और इससे पहले मिजोरम में ही सोमवार सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, इस दौरान भूकंप की तीव्रता 5.3 रही.

इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह और डीओएनईआर मंत्री जितेंद्र सिंह ने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा से बात की थी और केंद्र से मदद की पेशकश की थी.