मिजोरम में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 4.6, कई घरों में पड़ी दरारें

नई दिल्ली. देश के अलग-अलग राज्‍यों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. मिजोरम (Mizoram) में शुक्रवार दोपहर भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए.

भूकंप का केंद्र मिजोरम के चंफई (champhai) के पास था. हालांकि अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. इस पहाड़ी राज्य में पिछले सप्ताह भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Seismology Center) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई है. कई लोगों के घरों में दरारें भी पड़ गई हैं. दोपहर 2:35 बजे चम्फाई के पास लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए.

हाल के दिनों में देश के अलग अलग हिस्‍सों में भूकंप के कई झटके महसूस किए जा चुके हैं. इससे लोगों में दहशत का माहौल है. बीते 28 जून को मेघालय (Meghalaya) में तुरा के पास 3.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 26 जून को भी मेघालय के पश्चिम में 79 किलोमीटर दूर 3.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

कल (गुरुवार) को ही जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के कटरा के पास 3.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. भूकंप लगभग दो बजे आया था. बीते दिनों केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 4.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था .भूकंप का केंद्र लद्दाख के कारगिल से 119 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम में था.

Leave a Reply

%d bloggers like this: