#EARTHDAY आज : पृथ्वी को बचाने की जरूरत
  • इस बर्बादी को देख नेल्सन ने 1970 में पृथ्वी दिवस का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में लगभग दो करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया था
  • पृथ्वी को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से जितना दूर रहें, उतना फायदेमंद होगा

दुनिया भर में आज अर्थ डे यानी पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को समझाना है कि प्रकृति और धरती के साथ सामंजस्य बिठाना जरूरी है.

लें संकल्प

आज के दिन आप पृथ्वी को बचाने का संकल्प जरूर लें. आज का दिन पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी को बचाने का संकल्प लेने के लिए है.

1970 से हुई शुरुआत

पहला अर्थ डे मनाने की शुरुआत 22 अप्रैल 1970 से हुई. इसकी शुरुआत अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने की. इससे ठीक साल भर पहले यानी 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में तेल का रिसाव हुआ था. इस कारण भारी बर्बादी देखने को मिली थी. इस तेल रिसाव से 10 हजार सीबर्ड, डॉल्फिन, सील और सी लायंस की मौत हुई थी. इस बर्बादी को देख नेल्सन ने 1970 में पृथ्वी दिवस का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में लगभग दो करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया था.

क्यों मनाना जरूरी

ग्लोबल वार्मिंग के बारे में आजकल हमेशा बातें होती रहती हैं. इसका मतलब है कि धरती के तापमान का स्तर लगातार बढ़ रहा है. आज के समय में ग्लोबल वार्मिंग ही पृथ्वी के लिए सबसे बड़ा खतरा है.

अगर देखा जाए तो औद्योगीकरण के बाद कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन बीते 15 सालों में कई गुणा बढ़ा है. वहीं हर साल प्लास्टिक के इस्तेमाल भी बढ़ा है. ये ग्लोबल वार्मिंग के मुख्य कारण हैं.

साथ ही ये दिन पर्यावरण और प्रदूषण को लेकर आवाज उठाने वालों के लिए भी एक मंच के तौर पर साबित हुआ है. फैक्ट्री, पॉवर प्लांट, सीवेज आदि का विरोध करने वाले अर्थ डे के जरिए अपनी बात आसानी से दुनिया के सामने रख सकते हैं.

अब भी आभाव

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता के इतने प्रयासों के बाद भी देश और दुनिया में अर्थ डे को लेकर व्यापक स्तर पर जागरूकता नहीं है. आज के समय में जरूरत है कि सामाजिक, राजनीतिक हर स्तर पर कदम उठाए जाएं. यह जिम्मा अभी सिर्फ कुछ पर्यावरण प्रेमियों ने ले रखा है. इसे बड़े स्तर पर फैलाने की जरूरत है.

छोटे कदम भी होंगे कारगर

पृथ्वी को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से जितना दूर रहें, उतना फायदेमंद होगा. इसके लिए छोटे प्रयास लेना जैसे पॉलिथीन का प्रयोग न करें, कागज का इस्तेमाल कम करें, ज्यादा से ज्यादा सामानों को रिसाइकल करें. ऐसे प्रयासों से पृथ्वी को बचाया जा सकता है.

Trending Tags: International Earth Day, Today News, Save Earth, Information About Earth, About Earth History, Environment Earth Science, Environmental Pollution, Aaj Ka Samachar.

%d bloggers like this: