कर रहें हैं व्रत, साबुदाना जरूर करें शामिल
  • साबूदाने में कैल्शियम, विटामिन बी-6, आयरन, कॅापर, बी-कॅाम्पलैक्स, सोडियम आदि होते हैं
  • इसके सेवन से बॅाडी में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसे खाने से शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पूरे हो जाते हैं

नवरात्र चल रहे हैं. इस दौरान लगातार नौ दिनों तक व्रत रखने वालों के सामने अक्सर यह परेशानी होती है कि सेहत बनाए रखते हुए व्रत कैसे रखें. वैसे तो व्रत में कई चीजें खाई जा सकती है, मगर जरूरी है कि इनसे सेहत भी बनी रहे.

सेहत को ध्यान में रखते हुए और व्रत के दौरान एनर्जी लेने के लिए साबुदाना डाइट में जरूर शामिल करें. यह सेहत के लिए फायदेमंद होता ही है, इसे व्रत में भी खाया जा सकता है. साबूदाने को खीर में, साबूदाने की खिचड़ी, पकौड़े आदि के तौर पर खा सकते हैं.

इसमें सब मौजूद

साबूदाने में कैल्शियम, विटामिन बी-6, आयरन, कॅापर, बी-कॅाम्पलैक्स, सोडियम आदि होते हैं. इसके सेवन से बॅाडी में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसे खाने से शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पूरे हो जाते हैं.

देर तक रखता है पेट फुल

फाइबर से भरपूर साबूदाना पेट लंबे समय तक फुल रखता है. फाइबर के कारण यह कई प्रकार की दूसरी परेशानियों से भी दूर रखता है. इसे खाने से कब्ज, गैस आदि की दिक्कत नहीं होती.

पचने में आसान साबूदाना

व्रत के दौरान कई बार आलस भी आता है. नींद और गैस से जुड़ी दिक्कत भी होती है. ऐसे में साबूदाना खाना ठीक होता है, क्योंकि ये आसानी से पच जाता है. इससे पेट फूलने, गैस, कब्ज जैसी समस्या नहीं होती.

हड्डियों और मांसपेशियों को करता मजबूत

साबूदाने में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है. इसे खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को भी फायदा होता है. यह हड्डियों की कमजोरी को दूर कर उन्हें मजबूत बनाता है. इसमें आयरन, विटामिन और प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती है.

Trending Tags- Navratri diets,navratri diet plan for 9 days,navratri upvas diet, navratri food recipes in hindi, Chaitra navratri 2019 navratri shubh muhurat, Navratri 2019 april start date, Navratri 2019 april in hindi, Aaj ka samachar, Navratri 2019 march april, Chaitra navratri 2019 date time shubh muhurat,

%d bloggers like this: