ये हैं DU के TOP COURSES
  • DU में वैसे तो कई अंडरग्रेजुएट कोर्स हैं जिसमें स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं
  • DU में एडमिशन लेने आने वाले स्टूडेंट्स का हमेशा की लिस्ट में ये कोर्स हमेशा टॉप च्वाइस में रहते हैं

Delhi University में एडमिशन लेना कई स्टूडेंट्स का सपना होता है. इस यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ने का चार्म ही है कि देश भर से ही नहीं बल्कि पूरे विश्व से कई स्टूडेंट्स यहां पढ़ने आते रहते हैं.

DU वैसे तो कई मामलों के लिए जाना जाता है मगर सबसे खास है यहां के अलग अलग कोर्स जो स्टूडेंट्स अपना करियर चमकाने में मदद कर सकते हैं.

DU में वैसे तो कई अंडरग्रेजुएट कोर्स हैं जिसमें स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं. मगर इतने कोर्स के बीच में से खुद के लिए एक कोर्स का चयन करना कई बार स्टुडेंट के लिए मुश्किल भरा काम हो जाता है.

ऐसे में आज हम बातएंगे उन कोर्सों के बारे में जो DU में हॉट फेवरेट हैं. इन कोर्सेज़ में एडमिशन होना काफी आम बात है. DU में एडमिशन लेने आने वाले स्टूडेंट्स का हमेशा की लिस्ट में ये कोर्स हमेशा टॉप च्वाइस में रहते हैं. 

1. English Hons ये कोर्स कई सालों से स्टूडेंट्स के बीच पॉप्यूलर रहा है. जबसे देश में इंग्लिश का स्कोप बढ़ा है तबसे ही इस कोर्स में स्टूडेंट्स का इंटरेस्ट भी काफी बढ़ा है. इंग्लिश न सिर्फ ऑफिशियल बल्कि ग्लोबल लैंगवेज भी है.

इसे लेकर हर स्टूडेंट का इंटरेस्ट रहता है. हर फील्ड में इस कोर्स की डिमांड रहती है. पिछले साल के आंकडों की बात करें तो इस कोर्स में सवा लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था.

2. B.A. Prog. – इस कोर्स में भी स्टूडेंट्स का काफी इंटरेस्ट रहता है. इस कोर्स की कटऑफ भी काफी हाई रहता है. इस कोर्स में ज्यादातर वो स्टूडेंट्स एडमिशन लेने के इच्छुक रहते हैं जो किसी न किसी Competitive एग्जाम की तैयारी करते हैं. वहीं पिछले साल DU में इस कोर्स के लिए एक लाख से भी ज्यादा एप्लीकेशन आई थी.

3. Political Science DU के 45 से भी ज्यादा कॉलेज में Political Science Hons पढ़ाया जाता है. हर साल स्टूडेंट्स का इंटरेस्ट इस कोर्स में बढ़ रहा है. अब साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स भी इस कोर्स में एडमिशन लेने से गुरेज नहीं करते. DU में इस कोर्स की लगभग 2500 सीटें हैं.

4. B. Com – Commerce Stream के स्टूडेंट्स के लिए ये सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट कोर्स है. इस कोर्स की एक एक सीट के लिए DU में एडमिशन लेने के लिए मारा मारी मची रहती है. हर कॉलेज की सीट के लिए बहुत ज्यादा कॉम्पिटीशन रहता है. पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें तो DU में B. Com के लिए 1 लाख से भी ज्यादा ऐप्लिकेशन और B. Com Hons के लिए 70000 एप्लिकेशन आए थे.

5. Maths Hons – Commerce और Science के स्टूडेंट्स के लिए ये सबसे कोर्स टॉप कोर्स है. इस प्रोग्राम में एडमिशन लेने का दौर बीते कुछ समय से बढ़ा है. इस कोर्स में एडमिशन लेने वालों के लिए कई करियर ऑपशन्स खुल सकते है.

Trending tags – Delhi University | Youth | DU Courses | Education | Aaj ka Smachar

%d bloggers like this: