खुशखबरी! DU में इस बार ये कोर्स होंगे शुरू

Delhi University (DU) में इस सेशन से 30 नए कोर्स शुरू किए जा सकते हैं. DU की एकेडेमिक काउंसिल ने इस साल जनवरी में इन 30 कोर्सों को शुरू करने का रेगुलेशन पास किया था.

सत्र 2019-20 में ऐसे कई वोकेशनल कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स तो पार्ट टाइम सर्टिफिकेट कोर्स हैं जो नए शुरू किए जाएंगे. सोशल साइंस, कॉमर्स जैसे कोर्स का नया सिलेबस भी तैयार किया गया है. इस सेशन में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए कुल 30 नए कोर्स के लिए मंजूरी मिली है.

जनवरी की मीटिंग में B.A.(Hons), English (Hons), Bachelors of Management Studies(Shivaji College), BA Economics Hons(Dayal Singh College), BA Economics Hons(Khalsa College), BSc Bio Medical Science Hons (Miranda House), BA Hons in Hindi Journalism (Jesus & Mary College), BA Prog Punjabi(Ambedkar College), BA Hons. Psychology (Bhaskaracharya College0, BA Hons Phylosiphy(Hansraj College), BA Hons History (Dayal Singh), BS Hons Political Science (Bhimrao Ambedkar College), BA Hons Sociology (Lakshmibai College), BA Hons Phylosophy (Hansraj College), आदि कई कोर्स हैं.

प्रोफेसर ने कहा कि इन कोर्स के शुरू होने से कॉलेजों में सीटें भी बढ़ेंगी. Hansraj College में बीए प्रोग्राम के लिए 200 सीटें हो गई हैं जबकि Aditi Mahavidyalaya में B.Com Prog के लिए 55 सीटों को बढ़ाकर 80 सीटें दी गई हैं.

ऐकेडैमिक काउंसिल के पूर्व सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने बताया कि नए कोर्स शुरू होने से न सिर्फ स्टूडेंट्स को फायदा होगा बल्कि टीचर्स को भी नए जॉब्स मिलेंगे.

उन्होंने कहा कि नए टीचर्स को पढ़ाने का मौका मिलेगा. हालांकि शुरूआत में जिन कॉलेजों में नए कोर्स शुरू हुए हैं वहां एडहॉक या गेस्ट टीचर्स के तौर पर टीचर्स की भर्ती की जाएगी.

UGC भी देगा अनुदान
UGC ने भी कॉलेजों को ग्रांट देने को कहा है. UGC ने EWS रिजर्वेशन के कारण 10% बढ़ी सीटों को लेकर इन पोस्ट के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा है. UGC ने कॉलेजों से इस संबंध में डाटा भी मंगवाया है. ये भी कहा गया है कि नया सेशन शुरू होने से पहले ही टीचर्स के अपॉइंटमेंट कर लें.

1 thought on “खुशखबरी! DU में इस बार ये कोर्स होंगे शुरू”

Leave a Reply

%d bloggers like this: