DU में इस दिन आएगी 2nd कटऑफ.. देखें यहां..

Delhi University (DU) की पहली कटऑफ आने के बाद एडमिशन लेने की डेट निकल चुकी है. एडमिशन 28 जून से 01 जुलाई तक हुए थे. इन तीन दिनों में डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन किया गया और स्टूडेंट्स ने फीस सबमिट कर कॉलेजों में अपनी सीट पक्की की.

इसके बाद अब दूसरी कटऑफ 04 जुलाई को जारी की जाएगी. स्टूडेंट्स को 4 जुलाई से लेकर 6 जुलाई तक एडमिशन लेने का मौका मिलेगा. इस दौरान जिस भी कॉलेज और कोर्स में सीटें खाली बचेंगी वहां स्टूडेंट्स एडमिशन ले पाएंगे.

अगर किसी स्टूडेंट को अगली या आने वाली कटऑफ में बेहतर ऑप्शन में एडमिशन लेने का मौका मिलता है तो स्टूडेंट्स पुराने एडमिशन को कैंसिल करा सकते हैं.

मगर स्टूडेंट्स एडमिशन को कैंसिल कराने से पहले ये जरूर देख लें कि जिस कॉलेज या कोर्स में एडमिशन लेने जा रहे हैं वहां सीटें खाली हों. वरना उनका एडमिशन कैंसिल होने के बाद दोबारा एडमिशन होना मुश्किल होगा.

वहीं अगर स्टूडेंट को एडमिशन कैंसिल कराना है तो उनकी फीस में से उन्हें 1000 रूपये का भुगतान करना होगा, बाकी फीस रिफंड हो जाएगी.

वहीं अगर सैकेंड कटऑफ में आपका नंबर किसी कॉलेज में आ जाता है तो आप इसमें एडमिशन ले सकते हैं. एडमिशन लेने के लिए आपको जिन जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी वो हैं ये-

एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट

अपनी 3 पासपोर्स साइज फोटो

एड्रेस प्रूफ

10th class की मार्कशीट

12th class की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

वहीं DU में इस बार अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए लगभग 3 लाख 67 हजार से भी ज्यादा स्टूडेंट्स ने एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. वहीं 2 लाख 58 हजार से भी ज्यादा स्टूडेंट्स एप्लीकेशन फीस जमा करा चुके हैं. DU में एडमिशन लेने के लिए जनरल कैटेगरी के लगभग 1 लाख 52 हजार से भी ज्यादा स्टूडेंट्स रजिस्टर करा चुके हैं.

Leave a Comment

%d bloggers like this: