डीयू ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, 10 से होंगी परीक्षाएं

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई चीजें बूरी तरह से प्रभावित हुई हैं. इसमें स्कूल कॉलेज जाने वाले छात्रों की पढ़ाई और एग्जाम भी शामिल हैं. इस बार कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट और पोर्ट ग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है.

फाइनल ईयर के स्टू़ेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर डेटशीट देख सकते हैं. डीयू के नए शेड्यूल के मुताबिक अब 10 जुलाई से एग्जाम लिए जाएंगे. पहले ये एग्जाम 1 जुलाई को होने थे. डीयू की वेबसाइट पर मॉक टेस्ट का शेड्यूल भी अपडेट किया गया है. स्टूडेंट्स के लिए मॉक टेस्ट 4 जुलाई से लिए जाएंगे.

गौरतलब है कि इस बार कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए डीयू में परीक्षाओं का आयोजन अबतक नहीं हो सका है. ये पहला मौका है जब यूनिवर्सिटी में ओपन बुक परीक्षाएं होने जा रही हैं. छात्रों को ओपन बुक परीक्षा देने में परेशानी न हो इसको देखते हुए पहले मॉक टेस्ट का आयोजन होगा.

ये आयोजन 4 जुलाई से 8 जुलाई के बीच लिया जाएगा. इसके लिए वेबसाइट पर शेड्यूल मौजूद है. इस शेड्यूल के मुताबिक किसी भी एक पेपर के लिए छात्र उपस्थित हो सकता है.

डीयू की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक एग्जाम पूरे दो घंटे का होता है वैसे ही मॉक टेस्ट भी दो घंटे का होगा. छात्रों को प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा. डीयू ने साफ किया है कि मॉक टेस्ट में दिए गए प्रश्न पत्र छात्रों की प्रैक्टिस के लिए हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: