#Admission2019 : DU में गलत जानकारी देने पर हो सकता है क्रिमिनल केस
  • DU में ओपन डेज़ का आयोजन नॉर्थ कैंपस के कॉन्फ्रेंस सेंटर में होगा
  • जहां DU के ऑफिशियल्स स्टूडेंट्स को गाइड करेंगे

DU में एडमिशन लेने के लिए आपको कई तरह की गाइडलाइंस दी गई है. DU स्टूडेंट्स को गाइड करने के लिए 31 मई, 3 जून और 8 जून को ओपन सेशन का आयोजन किया जा रहा है.

DU में ओपन डेज़ का आयोजन नॉर्थ कैंपस के कॉन्फ्रेंस सेंटर में होगा, जहां DU के ऑफिशियल्स स्टूडेंट्स को गाइड करेंगे.

इसके अलावा DU के कमला नेहरू कॉलेज, राजधानी कॉलेज, रामलाल आनंद कॉलेज, जाकिर हुसैन कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज में भी ओपन डेज आयोजित किए जाएंगे. इन कॉलेजों में 4,6,7 और 10 जून को ओपन डेज आयोजित होंगे.

इन ओपन डेज सेशन में स्टूडेंट्स एडमिशन से जुड़े अपने डाउट और दुविधाओं को दूर कर सकते हैं. DU ऑफिशियल इन सेशन में आपके सवालों के जवाब देंगे. इसमें कोर्स चुनने, स्ट्रीम बदलने, कॉलेज चुनने समेत कई कॉमन सवाल होते हैं जिनपर स्टूडेंट्स को दुविधा होती है.

इतनी सीटों हर हो रहा एडमिशन

इस बार DU में अपर कास्ट कोटा भी अप्लाई किया जा रहा है जिससे कुल 10% सीटें बढ़ रही हैं. इस बार DU में लगभग 61500 सीटों पर एडमिशन होगा.

EWS कैटेगरी में शामिल स्टूडेंट्स को अपने सर्टिफिकेट भी टाइम से पहले ही तैयार रखने होंगे. इसके लिए उन्हें एसडीएम की ओर से सर्टिफिकेट लेना होगा. इनकम सर्टिफिकेट उन्हीं का मान्य होगा जिनकी इनकम सालाना 8 लाख रूपये से कम होगी.

ऑनलाइन वैरिफिकेशन भी होगा

एडमिशन के लिए अप्लाई करना ही काफी नहीं है. आपने जो भी जानकारी देने के लिए डॉक्यूमेंट्स जमा किए है वो सही है या नहीं इनकी भी जांच की जाएगी. सर्टिफिकेट का ऑनलाइन वेरिफिकेशन या फरेंसिक वेरिफिकेशन भी होगा. 

DU एडमिनिस्ट्रेशन का मानना है कि अगर किसी डॉक्यूमेंट में अटेस्ट गलत होगा या किसी डॉक्यूमेंट में गलत रिकॉर्ड मिलते हैं तो स्टूडेंट का एडमिशन ही कैंसिल किया जाएगा.

इसे सख्ती से लागू करते हुए ये भी नियम बनाया गया है कि डॉक्यूमेंट में गड़बड़ी मिलने पर स्टूडेंट आने वाले 5 सालों में यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं कर सकेगा.

अगर डॉक्यूमेंट में पैरेंट्स का नाम, कैटेगरी, आदि आपस में मेल नहीं खाती तो इसे गड़बड़ी माना जाएगा. ऐसे स्टूडेंट पर एडमिनिस्ट्रेशन क्रिमिनल केस भी दर्ज करा सकता है.

Trending tags – Youth News | National news | Education | Delhi University | Aaj ka Smachar

16 thoughts on “#Admission2019 : DU में गलत जानकारी देने पर हो सकता है क्रिमिनल केस”

  1. Pingback: myip
  2. Pingback: numbers
  3. Pingback: stump removal
  4. Pingback: more new casinos
  5. Pingback: Anonymous
  6. Pingback: 코인카지노
  7. Pingback: empire market url

Leave a Comment

%d bloggers like this: