Dr. Harshvardhan ने सुबह सुबह चलाई साइकिल… जानिए क्या हैं साइकलिंग के फायदे…

पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ ही दिन पहले फिट इंडिया मूवमेंट लॉन्च किया है. अब हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) भी इस मूवमेंट को आगे बढ़ाते हुए काम कर रहे हैं.

मंगलवार को डॉ. हर्षवर्धन ने फिट इंडिया मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए साइकलिंग की. इससे पहले उन्होंने योग भी किया. इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन के साथ दक्षिण एशियाई देशों के हेल्थ मिनिस्टर भी मौजूद रहे. सभी ने साथ मिलकर योग का अभ्यास किया.

इसके बाद सभी ने साइकलिंग भी की. दिल्ली की सड़कों पर सुबह साइकलिंग करने निकले. दरअसल इस इवेंट का मकसद हेल्दी लाइफस्टाइल को प्रमोट करना है.

इसके जरिए स्वस्थ्य रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी को लेकर अवेयरनेस पैदा करने का काम किया गया. इसके इस्तेमाल से पर्यावरण को भी फायदा होता है.

वैसे डॉ. हर्षवर्धन ने साइकलिंग की है तो आज आपको बताते हैं साइकलिंग के उन फायदों के बारे में जिससे आप अपनी हेल्थ को मेंटेन करके रख सकते हैं. 

दिल की बीमारी का खतरा कम

साइकलिंग करने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. रोजाना साइकलिंग करने से दिल को फायदा पहंचता है. दरअसल साइकलिंग करने से सिरोटोनिन, डोपामाइन, फेनिलइथिलामीन जैसे कैमिकल्स दिमाग में पैदा होते हैं. ये कैमिकल्स हर परेशानी-दिक्कत को भूलानी को कोशिश करते हैं.

मोटापा होगा दूर

साइकलिंग करके आप वजन भी घटा सकते हैं. इसके लिए रोजाना सिर्फ 20-30 मिनट के लिए ही साइकलिंग करनी होगी. ये न सिर्फ फैट बर्न करने में बल्कि कैलोरी बर्न करने काफी मदद करती है.

डिप्रेशन से मिलेगा छुटकारा

अगर आप बिजी लाइफ के कारण डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं तो भी साइकलिंग आपके लिए जरूरी है. इससे अवसाद और तनाव से निजात पाने में सफलता मिलती है.

हड्डियों को मिलेगी मजबूती

आजकल फिजिकल एक्टिविटी भी काफी कम हो गई है. कम चलने के कारण इसका असर हड्डियों पर भी पड़ता है. अगर आप रोजाना साइकलिंग करेंगे तो हड्डियों को भी मजबूती मिलेगी.

ब्रेन पॉवर बढ़ाने में सहायक

साइकलिंग करने से मेमोरी यानी ब्रेन पॉवर भी बढ़ती है. साइकलिंग करने वालों की ब्रेन बॉवर 15% ज्यादा होती है. इससे बॉडी में नई ब्रेन सेल्स भी बनती हैं.

Leave a Comment

%d bloggers like this: