BLOOD DONATE करना अच्छा होता है!

कई लोग अक्सर Blood Donate करने से पहले काफी कतराते हैं पर क्या आप जानते हैं कि Blood Donate करने के कितने फायदे होते हैं.

डॉक्टरों का कहना है कि रक्तदान यानि Blood Donate करने से दिल की सेहत में सुधार होता है, वजन नियंत्रण में रहता है और सेहत भी अच्छी रहती है. इतना ही नहीं जितना खून आप डोनेट करते हैं वो 21 दिन में शरीर फिर से बना लेता है पर दुख की बात ये है कि हम में से कितने ऐसे लोग हैं जिन्हें इस बारे में कुछ भी नहीं पता है.

18 से 60 साल के लोग ब्लड डोनेट कर सकते हैं पर इसके लिए जरूरी है कि वो स्वस्थ हों और कुछ मानकों को पूरा करते हों. आप एक साल में तीन से चार बार ब्लड डोनेट कर सकते हैं.

हां, अगर आप किसी भी बिमारी की दवा खा रहे हों तो ब्लड डोनेट करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें.

देश में हर साल 30-35 % लोगों की खून ना मिलने से मौत हो जाती है. खासकर जो गरीब हैं उनके लिए तो खून का इंतजाम करना काफी मुश्किल हो जाता है.

ब्लड डोनेट करने के फायदे:

  • ब्लड डोनेट करने से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक के खतरे कम हो जाते हैं. ब्लड डोनेशन से हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है.
  • ब्लड डोनेट करने से शरीर की कोशिकाएं या body cells ज्यादा Red blood cells (लाल रक्त कोशिकाओं) प्रोड्यूस करती हैं जिससे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है.
  • कैलोरी जलाने और वजन को कम करने में मदद करता है रक्तदान. हालांकि ऐसा करने से वजन कम तो नहीं होता पर स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है.
  • नियमित अंतराल पर रक्तदान करने से शरीर में आयरन की अधिकता से बचा जा सकता है जो कैंसर के खतरे को भी कम करता है.
  • रक्तदान करने के लिए खून की जांच करके Hemoglobin के स्तर का पता लगाया जाता है. इससे आपके Hemoglobin कितना है कितना नहीं ये भी पता लग जाता है.
%d bloggers like this: