किस बात पर अड़े हैं TRUMP, किया देश को संबोधित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अपने रुख को कायम रखा है. गुरुवार रात को देश को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बॉर्डर मुद्दे पर मिलजुल कर हल निकालने पर जोर दिया. ट्रंप ने आपातकाल लागू करने की भी चेतावनी दोहराई.

ओवल ऑफिस से पहली बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि वो मैक्सिको से लगने वाली सीमा पर दीवार बनाने संबंधी अपनी मांग को लेकर कोई समझौता नहीं करेंगे. इसके लिए उन्होंने 5.7 अरब डॉलर की भी मांग की है. इसके साथ ही ट्रंप ने कैलिफोर्निया में हुए भारतीय-अमेरिकी पुलिस अधिकारी की गैरकानूनी प्रवासी द्वारा की गई हत्या का भी जिक्र किया.

टीवी पर दिए अपने संबोधन में डेमोक्रेट्स का ध्यान इस मुद्दे की ओर खींचते हुए ट्रंप ने इसे इंसानी और लोगों के दिलों-दिमाग का बड़ा संकट करार दिया है पर डेमोक्रेट दीवार के लिए फंड देने के समर्थन में नहीं है. वो इस दीवार को ‘अनैतिक’ बता रहे हैं.

फिलहाल ट्रंप की ये मांग अमरीकी सरकार में शटडाउन की वजह बनी हुई है जिसके लिए वो डेमोक्रेट्स पर आरोप लगा रहे हैं. फिलहाल इस शटडाउन का यह तीसरा हफ्ता चल रहा है.

जब से ट्रंप सत्ता में आए हैं तबसे वे अवैध प्रवासियों के खिलाफ ज्यादा जोर दे रहे हैं जिसे बंद करने के लिए वो कई कोशिशें कर चुके हैं. ट्रंप का मानना है कि मेक्सिको बॉर्डर पार से आने वाले प्रवासियों को रोकने के लिए स्टील की दीवार बनाई जानी चाहिए लेकिन दीवार का खर्च ज्यादा होने के कारण वे इसमें सबकी भागीदारी चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने देश के खर्च में कटौती का भी प्रस्ताव दिया है.  

%d bloggers like this: