Doctors Strike

पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट की घटना से मेडिकल एसोसिएशन (Medical Association) में गुस्सा है. बंगाल से शुरू हुई जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल (Doctors Strike) को अब देशभर के डॉक्टरों का समर्थन मिल रहा है. हड़ताल का सबसे ज्यादा असर AIIMS जैसे बड़े अस्पतालों पर देखने को मिल रहा है. ओपीडी (OPD) में नए मरीजों को भर्ती नहीं किया. आज डॉक्टर्स की हड़ताल पूरे भारत में मरीज (patient) और उनके तीमारदार परेशान नजर आ रहे हैं.

43 डॉक्टर्स ने दिया इस्तीफा

दूसरी बंगाल के दो अलग-अलग अस्पताल से कुल 43 डॉक्टरों ने इस्तीफा दे दिया है. नोर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, दार्जिलिंग के 27 और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, कोलकाता के 16 डॉक्टरों ने इस्तीफा दे दिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने हड़ताल खत्म करने की अपील की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने हड़ताल पर गए डॉक्टर्स से वापस काम पर लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के जो डॉक्टर हड़ताल पर हैं उनसे अपील करेंगे कि जो उन्होंने शपथ ली थी उसे याद करते हुए हड़ताल वापस लें. उन्होंने कहा कि विरोध दूसरे और भी तरीके हो सकते हैं.

डॉ. हर्षवर्धन ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को वो धमका रही हैं. उन्हें हड़ताल खत्म करने के लिए कदम उठाना चाहिए. डॉ. हर्षवर्धन आज ममता बनर्जी को पत्र लिखेंगे और डॉक्टरों की हड़ताल खत्म करने की अपील करेंगे.

इसके साथ ही वे कल (शनिवार) देश के सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर अस्पतालों में डॉक्टरों को सुरक्षित माहौल मुहैया कराने की गुजारिश करेंगे.

ममता पर बीजेपी का हमला

बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) पर हिटलर की तरह काम करने का आरोप लगाया. वहीं ममता ने इसके पीछे बीजेपी और माकपा का हाथ बताया है. उन्होंने कहा था कि मैं आंदोलन की निंदा करती हूं. कनिष्ठ चिकित्सकों का आंदोलन माकपा और भाजपा का षड्यंत्र है.

ममता ने वापस काम पर लौटने की चेतावनी भी दी थी. उन्होंने डॉक्टर्स को चार घंटे के भीतर काम पर लौटने को कहा था, लेकिन बाद में समय-सीमा में संशोधन करके इसे दोपहर दो बजे कर दिया था. उन्होंने ऐसा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. साथ ही छात्रावास खाली कराने की भी धमकी दी थी.

बनर्जी की समय सीमा के बावजूद डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल जारी रखी. डॉक्टरों की एक टीम ने इस मुद्दे पर राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी (Governor KN Tripathi) से मुलाकात की. राज्यपाल ने भी उनसे हड़ताल खत्म करने की अपील की.

Leave a Reply