यात्रियों की वापसी के लिए दीपावली के बाद चलेंगी कई स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने दीपावली के बाद यात्रियों की वापसी के सफर को सुगम बनाने के लिए कई खास ट्रेन चलाने की घोषणा की है. दीपावली के बाद यात्रियों की भीड़ को देखते हुए नई दिल्ली-दरभंगा, नई दिल्ली-जयनगर, नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-दरभंगा एसी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को वेटिंग से राहत मिलेगी. उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने बुधवार को बताया कि दीपावली के बाद की सभी नियमित ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं. इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए इन खास ट्रेन को चलाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन (04058) 11 नवम्बर से चलायी जाएगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से मध्यरात्रि 12.20 बजे चलकर इसी दिन रात्रि 11.30 बजे दरभंगा पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन (04057) दरभंगा से 12 नवम्बर को चलेगी. यह ट्रेन दरभंगा से मध्यरात्रि के बाद 01.30 बजे चलकर अगले दिन मध्यरात्रि 12.50 बजे पहुंचेगी. ट्रेन रास्ते में मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर व समस्तीपुर स्टेशनों पर रुकेगी. यात्रियों की सुविधा के लिए इसमें एक थर्ड एसी, सात स्लीपर, आठ जनरल, दो सामान्य श्रेणी के साथ लगेज वान भी लगेंगे.

इसके साथ ही नई दिल्ली-दरभंगा एसी स्पेशल ट्रेन (04060) का संचालन 12 नवम्बर से किया जाएगा. यह ट्रेन (04060) नई दिल्ली से मध्यरात्रि 12.20 बजे चलकर अगले दिन रात्रि 11.30 बजे दरभंगा पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन (04059) दरभंगा से 13 नवम्बर को चलेगी. दरभंगा से मध्यरात्रि के बाद 01.30 बजे चलकर अगले दिन मध्यरात्रि 12.50 बजे पहुंचेगी.
ट्रेन रास्ते में मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर व समस्तीपुर स्टेशनों पर रुकेगी. यात्री सुविधा के लिए इसमें फर्स्ट और सेकेंड एसी का एक कम्पोजिट कोच, सेकेंड एसी का एक, थर्ड एसी के तीन, चार जनरल और दो दिव्यांग कोच के साथ लगेज वान भी लगेंगे.

सीपीआरओ ने बताया कि नई दिल्ली-जयनगर स्पेशल ट्रेन (04092) का संचालन एक ट्रिप में 10 नवम्बर को होगा. यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 09.25 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 10.30 बजे जयनगर पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन (04091) 11 नवम्बर को जयनगर से चलेगी. जयनगर स्टेशन से दोपहर 2.30 बजे चलकर अगले दिन शाम सात बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. यह ट्रेन रास्ते में मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन, वाराणसी, बलिया, छपरा, हाजीपुर, बरौरी, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी स्टेशनों पर रुकेगी.

ट्रेन में एक सेकेंड एसी, तीन थर्ड एसी, आठ स्लीपर, छह जनरल के साथ दो सामान्य श्रेणी के लगेजवान भी लगेंगे. इसके साथ ही नई दिल्ली-वाराणसी स्पेशल ट्रेन 10 नवम्बर से वाराणसी से चलाई जाएगी. यह ट्रेन रास्ते में मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन व सुल्तानपुर स्टेशनों पर रुकेगी. यात्री सुविधा के लिए इसमें फर्स्ट और सेकेंड एसी का एक कम्पोजिट कोच, सेकेंड एसी का एक, थर्ड एसी के तीन, 11 स्लीपर, चार जनरल और 02 दिव्यांग कोच लगेंगे.

दीपक/दधिबल