बेटी पैदा होने पर दे दिया तलाक, महिला पहुंची थाने, जानें पूरा मामला

उत्तराखंड में लगातार तीन तलाक के मामले सामने आ रहे हैं. बनभूलपुरा की एक महिला के बेटी पैदा होने पर पति ने उसे तीन तलाक दे दिया. जब उसने इस तलाक का विरोध किया तो ससुराल वाले उससे मारपीट करने लगे.

महिला की शादी 27 नवंबर 2018 को मलिक बगीचा के माजिद अली के साथ हुई थी. बेटी पैदा होने के बाद सुसुराल वाले मारपीट करने लगे. इसकी शिकायत उसने पुलिस से की थी. महिला हेल्पलाइन में 27 जुलाई को उसका समझौता भी हुआ था पर कोई सुधार नही आया.

ससुरालियों का रवैया नही बदला. 15 अगस्त को ऑपरेशन से उसकी बेटी हुई. बेटी होने के बाद 21 अगस्त को माजिद ने उसके पेट पर लात मार दी. टांके खुल गए जिससे पीड़िता को अथाह दर्द हुआ. पुलिस ने पति समेत पांच लोगों के खिलाफ तीन तलाक समेत मारपीट का मुकदमा दर्ज कर लिया है.

इससे पहले देहरादून के क्लेमेंट टाउन में भी एक विवाहिता पर तेल डालकर आग लगाने का मामला सामने आया था. ससुराल वालों ने महिला को इसलिए आग लगा दी क्योंकि महिला तीन तलाक का विरोध कर रही थी.

महिला के पति ने महिला को आग लगाने से पहले कहा कि मै तुझको तलाक दे चुका हूं, तेरी सरकार से जो कुछ बन पड़े मेरा बिगाड़ लेना.

पीड़ित महिला ने अपने पति और ससुराल वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. महिला की तहरीर पर पुलिस आरोपियों की तलाश करने में लग गई है. ये मामला देहरादून के राजीवनगर का था

राजीव नगर निवासी सीमा अहमद का निकाह 24 फरवरी को अमजद अली निवासी मोरोवाला के साथ हुआ था. शादी के 2 महीने के अंदर ही ससुरालियों ने पीड़िता को दहेज के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. 19 मई को मारपीट करके उसे घर से बाहर निकाल दिया.

पीड़िता अपने छोटे भाई के घर रहने लगी. 5 अगस्त को ससुराल वालों से समझौता हुआ तो वह वापस ससुरालियों के साथ चली गई. ससुराल जाते ही पीड़िता से मारपीट की गई और उसे तेल डालकर जला दिया गया था

पीड़िता ने बयान दिया था कि पति, सास, देवरानी, भाभी, ननद, जेठ सबने मिलकर उसे आग के हवाले कर दिया. महिला 40 प्रतिशत के करीब जल गई है. एसओ नरोत्तम बिष्ट ने कहा कि मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है.

दिल्ली, हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड में लगातार तीन तलाक के मामले सामने आ रहे हैं. महिलाएं खुद की पीड़ा अब खुलकर बोल रही हैं. पहले भी उत्तराखंड में तीन तलाक पीड़िता ने देहरादून एसएसपी से इंसाफ की गुहार लगाई थी. वहीं हरियाणा में भी तीन तलाक का मामला सामने आया था.

दिल्ली में भी एक तीन तलाक का मामला सामने आया था. आजाद बाजार से पुलिस ने तीन तलाक देने वाले एक आदमी को मुस्लिम महिला एक्ट के तहत गिरफ्तार किया था.

मधुकर वाजपेयी /Madhukar Vajpayee

Leave a Reply

%d bloggers like this: