JAMIA में शुरू होगा डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम…

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की ओर से भी आप डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं. जामिया के सेंटर फार डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग (CDOL) की ओर से डिस्टेंस मोड प्रोग्राम के लिए एडमिशन जुलाई के दूसरे हफ्ते से शुरू होंगे.

CDOL के तहत अलग अलग तरह के कोर्स चलाए जा रहे हैं. इन कोर्स के बारे में अधिक जानकारी, प्रॉस्पेक्टस, एप्लिकेशन फॉर्म सब ऑनलाइन देख सकते हैं.

कोर्स की जानकारी ऑनलाइन देखने के लिए आप जामिया की वेबसाइट www.jmi.ac.in/cdol पर जा सकते हैं. वहीं इस कोर्स में एडमिशन लेने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है. इसके बाद कोर्स के लिए अप्लाई नहीं किया जा सकेगा.

वहीं एक महत्वपूर्ण कदम के तहत यूजीसी ने CDOL के सबसे महत्वपूर्ण कोर्स  BA General Programme की मान्यता को भी बहाल कर दिया है. इसके साथ ही अब अगले साल जामिया के 100 साल पूरे होने के मौके पर डिस्टेंस कोर्स में एमबीए प्रोग्राम को शुरू करने को भी मंज़ूरी मिल चुकी है.

बता दें कि जामिया ऐसी पहली यूनिवर्सिटी है जो कि ड्यूअल मोड कैटेगरी में काम करने वाला पहला संस्थान है. अब यूनिवर्सिटी डिस्टेंस मोड के स्टूडेंट्स के लिए भी सीबीसीएस सेमिस्टर सिस्टम शुरू करने वाली यूनिवर्सिटी बनी है.

इस प्रोग्राम के तहत पोस्ट ग्रेजुएट के सभी अध्ययन कार्यक्रम, सीबीसीएस आधारित सेमिस्टर मोड में होंगे. इसके अलावा यूनिवर्सिटी के सामान्य प्रोग्रामों के आधार पर ही इसके करिकुलम, सलेब्स और एग्जाम होंगे. इस प्रोग्राम के जरिए अभी एडमिशन हो सकते हैं.

पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस के लिए Sociology, MA Education, MA Human Resource Management जैसे कोर्सेस में एडमिशन लिए जा सकते हैं.

इसके अलावा एनुअल मोड के तहत M. Com, MA HRM में भी एडमिशन लिया जा सकता है. अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए B. Ed, BA General, B. Com. BBA, BCIBF, जैसे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

इसके अलावा पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम जैसे PGDGC, PGDGI, DECCI, CCHNT, CIT जैसे प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं.

1 thought on “JAMIA में शुरू होगा डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम…”

Leave a Comment

%d bloggers like this: