धोनी ने हमेशा अपने दिल और दिमाग से क्रिकेट खेला है : सुरेश रैना

भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने मंगलवार को पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा अपने दिल और दिमाग से क्रिकेट खेला है. धोनी आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं.

रैना और धोनी की जोड़ी ने कई बार भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण साझेदारियां की हैं और यह जोड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का भी प्रतिनिधित्व करती है.

रैना ने धोनी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, “मेरे पसंदीदा खिलाड़ी और एक नेतृत्वकर्ता को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ! धोनी वह खिलाड़ी हैं, जिन्होंने हमेशा अपने दिल और दिमाग से क्रिकेट खेला है. उनकी कप्तानी सिर्फ उसके निर्णयों के कारण ही सफल नहीं हुई है, बल्कि उन्होंने अपनी टीम के हर सदस्य में विश्वास दिखाया है! इसलिए वह हमेशा हमारे लिए स्पेशल रहे हैं. उन्होंने जीत को एक आदत बनाई. वह सभी के लिए एक प्रेरणा हैं.”

धोनी ने भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा 200 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की है. इसमें भारत को 110 में जीत मिली. वह दुनिया के तीसरे ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा एकदिनी मैचों में कप्तानी की है. माही ने 90 टेस्ट, 349 एकदिनी और 98 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. 2015 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. धोनी ने अपनी कप्तानी में देश को 2007 में टी-20 और 2011 में एकदिनी विश्व कप के अलावा 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जिताई है.

धोनी ने बतौर कप्तान आईपीएल में सबसे ज्यादा 104 मैच जीते हैं. इसमें सबसे ज्यादा 99 मैच चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए जीते, जबकि 5 मैच राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को जिताए हैं. दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अपनी टीम को 104 में से 60 मैचों में जीत दिलाई है.

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील

Leave a Reply

%d bloggers like this: